देश

28 मार्च और 29 मार्च को क्यों है भारत बंद? जानें

आज और कल भारत बंद (Bharat Band) रहेगा. आपको बता दें कि विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने 28 और 29 मार्च को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान कर दिया है.

आज और कल भारत बंद (Bharat Band) रहेगा. आपको बता दें कि विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने 28 और 29 मार्च को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान कर दिया है.

जानकारी के अनुसार, रेलवे, रोडवेज, ट्रांसपोर्ट और बिजली विभाग के कर्मचारियों ने भी इस भारत बंद को समर्थन देने का फैसला किया है.

अब आपके दिमाग मे ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये भारत बंद का ऐलान क्यों किया गया है तो हम आपके इस सवाल का जवाब देते है.

दरअसल, इस भारत बंद का ऐलान केंद्र सरकार की उन नीतियों के खिलाफ किया जा रहा है, जिनसे कर्मचारियों, किसानों और आम लोगों पर गलत असर पड़ रहा है.

ट्रेड यूनियनों ने स्टील, कोयला, ऑयल, पोस्टल, टेलीकॉम, कॉपर, इनकम टैक्स,  बैंक और बीमा क्षेत्रों को इस हड़ताल की सूचना देने वाला नोटिस भेजा है.

साथ ही अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (All India Bank Employees Association) ने कहा है कि बैंकिंग सेक्टर भी इस हड़ताल में शामिल होगा. बता दें कि 22 मार्च 2022 को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच की बैठक के बाद देश भर में हड़ताल का ऐलान किया था.

ट्रेड यूनियनों का कहना है कि हाल ही में हुए राज्य चुनावों के नतीजो से उत्साहित होकर केंद्र की BJP सरकार ने नौकरीशुदा लोगों के हितों के खिलाफ फैसले लेने शुरू कर दिए हैं.

जिसमें ईपीएफ ब्याज दर को 8.5 प्रतिशत से घटाकर 8.1% कर दिया गया है, पेट्रोल डीजल, एलपीजी, मिट्टी का तेल, सीएनजी के दामों में अचानक बढ़ोतरी कर दी गई है

बताते चले कि, भारत बंद के चलते दो दिन कामकाज पर पड़ असर सकता है. सबसे बड़ा असर बैंकिंग सेक्टर पर दिख सकता है 28-29 मार्च को बैंकों का काम काफी हद तक प्रभावित हो सकता है.

वहीं ट्रांसपोर्ट व्यवस्था पर भी भारत बंद का असर दिखने के आसार  है बता दें कि कर्मचारी संगठनों का कहना है कि वो केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ ये हड़ताल कर रहे है.

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button