देश

क्या फिर बदले जाएंगे पुराने 500 और 1000 के नोट, कोर्ट दे सकता है इजाजत

देश में नोटबंदी की अधिसूचना चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शुक्रवार को पीठ के सामने सुनवाई हुई। जिसमे पुराने नोटों की वयवस्था को बदलने पर विचार किया जायेगा।

देश में नोटबंदी की अधिसूचना चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शुक्रवार को पीठ के सामने सुनवाई हुई। जिसमे एसए नजीर की अध्य्क्षता वाली पांच जजों ने पीठ को संकेत दिया कि पुराने नोटों की वयवस्था को बदलने पर विचार किया जायेगा। हलाकि कुछ जरुरी मामलों पर ही अनुमति दी जाएगी।

इन याचिकाओं में नोटबंदी की 8 नवंबर की अधिसूचना को अवैध बताते हुए चुनौती दी गई है अटार्नी जरनल वेंकटरमणि ने बताया कि कोर्ट इस तरह के आदेश नहीं दे सकता। नोटबंदी होने के बाद नोट बदले जाने के लिए विंडो को काफी आगे बढ़ाया गया था लेकिन लोगों ने इसका फायदा नहीं उठाया।

आपको बता दें कि नोटबंदी राजीव बैंक कानून 1934 के प्रावधानों के तहत की गई थी इसमें कोई भी और किसी भी तरह की दिक्कत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा की हम इसपर विचार करेंगे की पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को बदलने का विकल्प देखेगे। बता दें कि राजीव बैंक कानून की धारा 4(2)(3) कर सकता है।

Accherishtey

यह भी पढ़ें: CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई 10वीं-12वीं की डेटशीट अपडेट, ऐसे करें चेक

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button