देश

इस एक्‍सप्रेस-वे से 24 घंटे मे नहीं सिर्फ 12 घंटे में कर सकेंगे दिल्ली से मुंबई का सफर

दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस-वे का काम 70 प्रतिशत तक हो चूका है. केवल 30 % ही बाकी है. आपको बता दें कि, 2023 में इस एक्सप्रेस वे

दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस-वे का काम 70 प्रतिशत तक हो चूका है. केवल 30 % ही बाकी है. आपको बता दें कि, 2023 में इस एक्सप्रेस वे पर वहां चलना शुरू हो जायेंगे. यह लगभग 1350 KM लंबा प्रोजेक्‍ट करी‍ब 1 लाख करोड़ रुपये का है. ये एक्‍सप्रेस-वे बनने के तुरंत बाद दिल्‍ली-मुंबई के बीच दूरी कम हो जाएगी और फिर आपको यात्रा में वक्त भी कम लगेगा.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने न‍ितिन गडकरी ने आयोजित किया एक कायर्क्रम, जिसमें दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेस-वे की प्रगति की पूरी खबर दी है. उन्‍होंने बताया कि मुंबई के नरिमन प्‍वाइंट्स से दिल्‍ली के बीच निर्बाध कनेक्‍टीविटी का सपना पूरा होने जा रहा है. दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेस-वे जो की हरियाणा, गुरुग्राम के राजीव चौक से शुरू होकर मेवात, जयपुर कोटा, भोपाल,अहमदाबाद होते हुए मुंबई जाएगा.

जानें कितने घंटे में होगा सफर पूरा:

सड़क परिवहन मंत्रालय के मुताबिक दिल्‍ली से मुंबई जाने में 20 घंटे के जगह अब 12 घंटे ही लगेंगे. इस प्रकार एक्‍सप्रेस वे से लोग अपने निजी वाहनों से आसानी से आ जा सकेंगे. इससे उनका सिर्फ समय ही नहीं बचेगा, बल्कि लोगों की ट्रेनों और फ्लाइट पर से निर्भरता भी कम होगी.

कितनी लेन का होगा हाईवे:

नेशलन हाईवे अथारिटी आफ इंडिया की माने तो एक्‍सप्रेस-वे का इस प्रकार से डिजाइन होगा है कि जरूरत पड़ने पर आसानी से इसे 8 लेन से 12 लेन का किया जा सके. 1350 Km का यह एक्‍सप्रेस वे 20 KM रिजर्व फारेस्‍ट से जाएगा. जिससे पेड़ों को कम से कम काटना पड़ेगा

Insta loan services

यह भी पढ़े: लोगों को मिली बड़ी सौगात, द्वारका के एक स्टेशन से दिल्ली का सफर सिर्फ 30 मिनट में

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button