लाइफस्टाइल

क्या आप भी है मोमोज के शौकीन? तो जान ले ये बातें

पॉपुलर फास्ट फूड की बात की जाए तो ज्यादातर लोग मोमोज का ही नाम लेना पसंद करेंगे। खासतौर पर युवाओं में सबसे पॉपुलर फास्ट फूड मोमोज ही है।

आज के दौर में सबसे पॉपुलर फास्ट फूड की बात की जाए तो ज्यादातर लोग मोमोज का ही नाम लेना पसंद करेंगे। खासतौर पर युवाओं में सबसे पॉपुलर फास्ट फूड मोमोज ही है।

लेकिन क्या आप जानते है, सबकों लुभाने वाले गोल गोल नरम नरम मोमोज सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

इस बात की तो जानकारी सभी को होगी कि मोमोज को मैदे से बनाया जाता है। जबकि मैदे में एजोडीकार्बोनामाइड, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते है। 

जानकारी के मुताबिक मोमोज को नरम बनाए रखने के लिए उसमें एलोक्सन नाम का तत्व भी मिलाया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।

बता दे कि मोमोज में मिलाए गए तत्व पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचा सकते है। साथ ही डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को बढ़ाते है।

वेज के साथ साथ मोमोज को नॉनवेज के साथ भी बनाया जाता है। जिन्हें बनाने में चिकन के मांस इस्तेमाल होता है, जिसकी क्वालिटी कभी कभी अच्छी नहीं होती। 

मोमोज के साथ उसके साथ दिए जाने लाल तीखी चटनी के भी लोग दीवाने होते है। लेकिन जरूरत से ज्यादा तीखा खाने से आप बवासीर या पेट की समस्या के भी शिकार हो सकते है।   
Accherishtey

ये भी पढ़े: अब 24 जनवरी को होंगे दिल्ली मेयर के चुनाव, LG ने लगाई प्रस्ताव पर मुहर

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button