लाइफस्टाइल

करते है Work From Home? ना करें ये काम वरना उठाएंगे नुकसान

साल 2020 में कोरोना के कहर के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा था। जिसके बाद हर जगह ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर शुरू हो गया।

साल 2020 में कोरोना के कहर के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा था। जिसके बाद हर जगह ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर शुरू हो गया। जो कई कॉर्पोरेट ऑफिस में आज भी जारी है।

हालांकि लोग ऑफिस जाकर भी काम करते है. लेकिन जरूरत के हिसाब से लोग घर से काम करने का भी ऑप्शन चुनते है। देखने में ये भले ही आसान दिखे लेकिन सेहत के लिए ये नुकसानदेह साबित हो सकता है।

दरअसल, जब भी हम घर पर बैठकर काम करते है तब अलग तरीके का कंफर्ट जोन बन जाता है। इसका कारण ये है कि उस वक्त आपके साथ सीनियर या कलीग की नज़र में नहीं होते।

जिसकी वजह से आप अपनी पसंद के कपड़े पहनकर आराम से काम कर सकते है। ऐसें में कुछ लोग आराम को इतना पसंद करने लगते है कि वो कुर्सी टेबल को छोड़ अपने बेड पर आराम से बैठकर ऑफिस वर्क पूरा करने लगते है। लेकिन क्या आप जानते है आराम ये आदत आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कैसे? 

वजन बढ़ना

वर्क फ्रॉम होम की वजह से पिछले कुछ सालों में वैसे ही फिजिकल एक्टिविटीज कम हो गई है। जिसकी वजह से काफी लोगों का वजन तेज़ी से बढ़ रहा है।

जो कम करना उनके लिए काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में अगर आप घंटो बेड पर बैठ कर काम करते है तो पेट और कमर की चर्बी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

आलस की बढ़ोतरी

अगर आप बेड पर बैठकर काम करते है तो अक्सर ऐसा लगता है कि काम के बीच में जरा लेट जाए। वहीं अगर मौसम सर्दी का हो तो लोग रजाई और कंबल में पैर डालकर काम करते है। यही आदत आगे चलकर शरीर को नुकसान पहुंचाती है। 

कमर में दर्द

जब भी आप बिस्तर पर बैठकर लैपटॉप पर काम करते है, तब आपकी कमर की पोजीशन ठीक नही रहती। जिसे आपके बैक में या रीढ़ की हड्डी में दर्द बैठ सकता है।

इन्हीं सभी चीज़ो के चलते ये जरूरी है कि कुर्सी और टेबल पर बैठकर काम किया जाए। 

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: दिवाली पर बुक करिये बेस्ट माइलेज वाली SUV, देखें ये लिस्ट

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button