लाइफस्टाइल

Sexual Health: क्या Masturbation सेहत पर डालता है बुरा असर?

जब भी सेक्स संंबंधी किसी भी टॉपिक पर बात होती है तो लोग काफी असहज महसूस करने लगते हैं. आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ अहम बाते बताने जा रहे हैं.

जब भी सेक्स संंबंधी किसी भी टॉपिक पर बात होती है तो लोग काफी असहज महसूस करने लगते हैं. आज हम आपको हस्तमैथुन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं.

हस्थमैथुन सेक्सुअल जरूरत को पूरा करने के लिए की जाने वाली गतिविधि है, जिसे लोग अपनी सेटिस्फेक्शन के लिए करते हैं. हस्तमैथुन को लेकर अलग-अलग लोग अलग-अलग तरह की बाते करते हैं.

masturbation

कई व्यक्तियों का मानना हैं कि ये हमारे दिमाग के लिए उपयोगी नहीं है वहीं कई लोग मानते हैं कि ये हमारे दिमाग के लिए उपयोगी है. तो आज हम इन सवालों से पर्दा उठाएंगे की हस्थमैथुन का हमारे दिमाग पर क्या असर होता हैं.

हस्थमैथुन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे हम बिना पार्टनर के अपनी सेक्सुअल इच्छाओं को शांत करने के लिए करते हैं. वैज्ञानिको की मानें तो इसका कोई नुकसान नही है.

masturbation

इससे हमारा दिमाग कई हारमोंस रिलीज़ करता है. हमारे दिमाग में इन हार्मोन से कई बदलाव होते हैं. हस्तमैथुन के बाद शरीर काफी लाइट फील करता हैं और आपका दिमाग फ्रैश फील करता है.

masturbation

ऑक्सीटोसिन हार्मोन, इस हार्मोन को लव हार्मोन भी कहा जाता है. यह आपके दिमाग से स्ट्रेस दूर करने का काम करता है. यहीं वजह है कि हस्तमैथुन के बाद हम काफी रिलैक्स महसूस करते हैं.

आपको बता दें कि हस्तमैथुन करने का कोई नुकसान नहीं होता लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा करना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

Tax Partner

ये भी पढ़े : जानें शराब कितने तरह की होती है और किस चीज़ से बनती है

 

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button