टेकलाइफस्टाइलहेल्थ

क्या मोबाइल के इस्तेमाल से होती है गंभीर बीमारी? वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा

क्या आप मोबाइल फोन इस्तेमाल करते है? अगर हां तो ये खबर आपके लिए है. आज हम मोबाइल से जुड़े ऐसे राज़ से पर्दा उठाएंगें जो आपको कोई नही बताएगा

क्या आप मोबाइल फोन इस्तेमाल करते है? अगर आपका जवाब है हां तो ये खबर आपके लिए है. आज हम मोबाइल से जुड़े ऐसे राज़ से पर्दा उठाएंगें जो आपको कोई नही बताएगा, आज के दौर में हर व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है.

हम सब के लिए Smart Phone काफी ज़रूरी हो गया है. फिर चाहे बात हो अपने ज़रूरी काम की या मनोरंजन की ये हर तरह से हमारा साथी बन चुका है.

लेकिन कई लोगों का कहना है कि ज्यादा देर तक मोबाइल का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है. मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन का सीधा दिमाग पर असर होता है. साथ ही कुछ लोग तो ये तक कहते है कि मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से Brain Tumor तक हो सकता है

तो आज की इस खबर में हम आपके इन सभी सवालों का जवाब लेकर आए है. दरअसल, हाल ही में हुए एक अध्धयन में ये खुलासा हुआ है कि मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर पर किसी तरह का गंभीर असर नही डालता .

ये बात हम नही बल्कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्दालय (Oxford University) के शोधकर्ता कह रहे है. 5g टेक्नोलॉजी आने के बाद से लोगो के मन मे अक्सर ये सवाल आता है कि मोबाइल के ज्यादा यूज़ से उन्हें गंभीर बिमारियां हो सकती है

इसी को लेकर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्दालय के शोधकर्तोओं ने 4 लाख लोगों पर लंबी रिसर्च की और इस नतीजे पर पहुंचे कि मात्र 0.41 फिसदी महिलाओं में ब्रेन टयूमर के मामले सामने आए. इस पर वैज्ञानिकों का कहना है कि रिसर्च में सामने आया है कि कैंसर और मोबाइल के बीच कोई कनेक्शन नही पाया गया है.

Aadhya technology

ये भी पढ़े: केजरीवाल सरकार देश में पहली बार ला रही है E-Health Card योजना, जानें

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button