लाइफस्टाइल

करवा चौथ की सरगी में जरूर खाएं ये चीजें, व्रत में रहेंगी एनर्जी से भरपूर

जैसा की आप जानते है की करवा चौथ पर पति पत्नी के प्यार,विश्वास,लगाव,श्रद्धा और अटूट बंधन का एक खूबसूरत त्योहार माना जाता है, जिसमें हर

जैसा की आप जानते है की करवा चौथ पर पति पत्नी के प्यार,विश्वास,लगाव,श्रद्धा और अटूट बंधन का एक खूबसूरत त्योहार माना जाता है, जिसमें हर पत्नि अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चांद देखकर व्रत खोलती हैं।

ऐसे में बिना सारा दिन बिना किसी चीज का सेवन किये महिलाओं को कमजोरी महसूस होने लगती है और कुछ महिलाएं तो जॉब भी करती हैं। ऐसे में व्रत के दिन भी उन्हें काम करने के लिए जाना पड़ता है। जिसे करने के लिए उन्हें काफी सारी एनर्जी चाहिए होती है।

यही कारन है कि करवा चौथ से पहले खाए जाने वाली सरगी का महत्व बढ़ जाता है। सरगी दिन की सुबह 4 से 5 बजे सूर्योदय से पहले खाई जाती है। व्रत करने से पहले आपको सरगी के खाने पर ध्यान देना चाहिए।

इसके लिए हमें एक दिन पहले रात में सादा भोजन खाना चाहिए जिससे हमें गैस और एसिडिटी न बने और न ही जी मिचलाने का डर होगा, साथ ही सुबह सरगी में कुछ ऐसी चीज खाए, जिससे हम दिनभर एनर्जी से भरे रहें और हमें प्यास भी कम लगे। तो आइए जानते हैं सरगी में हमें क्या खाना है, जिससे आपको कमजोरी न महसूस हो।

सरगी में खाएं ये चीजें

दूध से बनी चीजें

यदि आप चाहते हैं कि करवा चौथ व्रत में आपको भूख प्यास न लगे और बिलकुल भी कमजोरी का एहसास न हो, तो दूध से बनी चीजों को ही खाएं, हो सके तो आप रसगुल्ला,रसमलाई और सेवई को खाएं। ये सुपाच्य भी हैं और इससे आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगी। अगर आपको ये खाने का मन नहीं है तो आप एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स के साथ एक गिलास गर्म दूध भी पी सकते हैं, जिससे आपको एनर्जी मिलेगी।

दही शक्कर

दही शक्कर हमारे देश में हर काम में शुभ माना जाता है। अगर आप स्वस्थ हैं, तो एक कटोरी ताजी दही खा सकती हैं।

फल खाएं

सरगी में मौसमी फलों जैसे–केला, पपीता, अनार, बेरिज या सेब को जरूर खाएं। पहले तो ये सुपाच्य होते है ऊपर से इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन हमें व्रत में दिनभर तरोताजा रखते है। इससे पेट भी भरा महसूस होता है, लेकिन ध्यान रखें बिना कुछ खाए फल खाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है, इसलिए हल्का कुछ खाकर ही फल खाएं।

नारियल पानी

सरगी में नारियल पानी पीना काफी एनर्जीयुक्त होता है।इससे आपके पेट को ठंडक मिलती है, साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स आपको हाइड्रेटेड रखते हैं।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button