लाइफस्टाइल

सर्दियों में खाएं सफेद तिल के लड्डू, मिलेगा स्वाद और सेहत का डबल डोज़

ठंड के मौसम को ज्यादा लोग खेल नही पाते जिस वजह से वो बीमार पड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप अपने आप को सेहतमंद रखना चाहते हैं

ठंड के मौसम को ज्यादा लोग खेल नही पाते जिस वजह से वो बीमार पड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप अपने आप को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो सर्दियों के मौसम में सफेद तिल के लड्डू का सेवन ज़रूर करें।

सर्दियों की शुरुआत हो गई है। तो अपने आपको ठंड से बचाने के लिए आप तिल के लड्डू को ज़रूर खाएं। सफेद तिल का सेवन आमतौर पर सर्दियों में गुड़ के साथ किया जाता है क्योंकि यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, वहीं गुड़ के लड्डुओं का सेवन करने से सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है। हम यहां आपको तिल और गुड़ के बने लड्डू के फायदों के बार में बताएंगे।

लड्डू बनाने के लिए सामग्री

तिल – 1 कप

गुड़ – 1 कप

देसी घी – 1 टी स्पून

लड्डू बनाने की विधि

तिल का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तिल डालकर उसे धीमी आंच पर भूनें। तिल को गुलाबी होने तक भूनें। कड़ाही में 1 चम्मच देसी घी डाले और उसके बाद उसमें गुड़ डाल दें और मीडियम आंच पर इन्हें पकने दें। जब तक गुड़ पूरी तरह पिघल न जाए तब तक उसे चलते रहें। गाढ़ा होने तक गुड़ को उबालें। पिघले गुड़ में भुनी हुई तिल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। जब यह मिश्रण थोड़ा ठंडा हो तब गोल आकार में लड्डू बनाना शुरू कर दें। स्वाद से भरपूर तिल के लड्डू बनकर तैयार हैं।

फायदे –

बढ़ाए इम्यूनिटी – कहते हैं तिल में जिंक काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिंक के साथ आयरन, सेलेनियम, कॉपर, विटामिन बी 6 और विटामिन ई इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं अगर कोई 30 ग्राम तिल का सेवन करता है तो उसे जिंक की रोजाना की जरूरत का 20 प्रतिशत जिंक मिल जाता है।

जोड़ों के दर्द में करे मदद- तिल के बीज में सेसमिन नाम का यौगिक पाया जाता है, जिसमें एंटीइंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। यह घुटने के कार्टिलेज को सुरक्षित रखता है जिससे घुटने के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

हार्ट के लिए अच्छा- तिल के बीज मैग्नीशियम में हाई होते हैं जो लो ब्लड प्रेशर में मदद कर सकता है । इसके अलावा इनके एंटीऑक्सीडेंट हार्ट हेल्थ के लिए प्लाक बिल्डअप को रोकने में मदद कर सकते हैं इसलिए सर्दियों में तिल और गुड़ के लड्डू जरूर खाने चाहिए।

ब्लड शुगर को रखे कंट्रोल- तिल में कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में होता है और प्रोटीन के साथ हेल्दी फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है इसीलिए इसका सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।
Accherishteyयह भी पढ़ें:

 

 

Related Articles

Back to top button