लाइफस्टाइलहेल्थ

गलत खाने से हो गया है फैटी लिवर, तो यह 7 फ्रूट्स दूर करेंगे परेशानी

फैटी लिवर, जिसे विशेषकर गलत खानपान की वजह से हो सकता है, एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो आजकल बहुत से लोगों को प्रभावित

फैटी लिवर, जिसे विशेषकर गलत खानपान की वजह से हो सकता है, एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो आजकल बहुत से लोगों को प्रभावित कर रही है। यदि आप फैटी लिवर से परेशान हैं, तो आपको खाद्य चयन में सावधानी बरतनी चाहिए, और कुछ फलों को सीमित करना भी आवश्यक हो सकता है। ये हैं कुछ ऐसे फल जो फैटी लिवर के लिए अधिक हो सकते हैं:

1. मैंगो:
मैंगो एक मिठा और स्वादिष्ट फल है, लेकिन इसमें अधिक मात्रा में फ्रक्टोज और शर्करा होती है, जो फैटी लिवर के रोगी के लिए अधिक हो सकता है। सीमित मात्रा में ही मैंगो का सेवन करें।

 2. सीट्रस फल:
ऑरेंज, नींबू, और अन्य सीट्रस फल भी फ्रक्टोज और शर्करा से भरपूर होते हैं, जिन्हें फैटी लिवर के रोगियों को सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए।

3. ग्रपफ्रूट:
ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और अन्य पोषण सम्बंधित गुण होते हैं, लेकिन इसमें बाधक भी हो सकते हैं जो फैटी लिवर के लिए अच्छा नहीं है।

4. चेरी:
चेरी भी मिठा फल है और इसमें फ्रक्टोज होता है, जो फैटी लिवर के लिए नहीं सही है।

5. ड्राय फ्रूट्स:
किशमिश, खजूर, और अन्य ड्राय फ्रूट्स भी फैटी लिवर के लिए अच्छे नहीं हैं, क्योंकि इनमें शुगर की अधिक मात्रा होती है।

 6. बनाना:
बनाना फ्रक्टोज और शर्करा से भरपूर है, इसलिए फैटी लिवर के लिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

7. चिकू:
चिकू में अधिक मात्रा में शर्करा हो सकती है, जो फैटी लिवर के लिए अच्छी नहीं है।

यदि आपको फैटी लिवर है, तो आपको अपने आहार में सुधार करना होगा। स्वस्थ आहार चयन करें और अधिकतम सुझाए गए फलों को खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें। आपके स्वास्थ्य पेशेवर को अच्छा बनाए रखने के लिए उपयुक्त आहार चयन करना हमेशा महत्वपूर्ण है।Accherishtey
यह भी पढ़ें: 30 की उम्र के बाद महिलाओं में दिखाई देती है ये बीमारी, ऐसे करें पहचान

Related Articles

Back to top button