लाइफस्टाइल

Immunity Booster Tips: इन 6 बातों पर रखेंगे ध्यान तो तेजी से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए डॉक्टरों की एक टीम ने गहन अध्ययन के बाद ऐसी 6 बातों पर ध्यान देने के लिए कहा है जिसके कारण इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है।

कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में अभी भी तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचे रहने के लिए आपके इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों की एक टीम ने रिसर्च के बाद अपनी रिपोर्ट जारी की है जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत मदद मिलेगी।
Harvard Health Publishing की ओर से जारी की गई इस रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अगर हम अपनी दिनचर्या की कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें तो हमारा इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होगा और हम कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे। नीचे इन 6 पॉइंट्स के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़िए।

रोजाना व्यायाम करें 
व्यायाम करने से हमें अच्छी फिटनेस तो मिलती ही है इसके साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी इसका बहुत बड़ा योगदान होता है। एक्सर्साइज के दौरान हमारे शरीर के कई अंगों की बेहतरीन मालिश हो जाती है जिसके कारण यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम भी करें ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे।

DO EXERCISE

 

ध्रूमपान न करें
एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए सबसे पहले आपको धूम्रपान न करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि धूम्रपान करने के कारण आपके फेफड़े और श्वसन प्रणाली पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है। इतना ही नहीं यह आप के श्वसन अंगो में कैंसर का भी कारण बन सकता है। इसलिए मजबूत इम्यूनिटी के लिए आपको धूम्रपान छोड़ देना चाहिए।

NO SMOKING

 

हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको सबसे पहले हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना पड़ेगा। इसके अंतर्गत आपकी जिंदगी में कई सारे ऐसे काम होंगे जिसे आपको छोड़ना भी पड़ेगा और तो और कुछ आदतों को अपनाना भी पड़ेगा। यह ऐसी प्राकृतिक आदतें हैं जिन्हें अपनाकर ना केवल आप अपनी क्वालिटी ऑफ लाइफ को सुधारेंगे बल्कि इम्यून सिस्टम को भी नैचरली बूस्ट करते हुए स्वस्थ बने रहेंगे।

healthy life style

 

फल और सब्जियों का करें सेवन
फल और सब्जियों का सेवन करने की सलाह तो आमतौर पर भी दी जाती है लेकिन अगर बात की जाए एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए फल और सब्जियों के सेवन की तो यह बहुत जरूरी हो जाता है। दरअसल, फल और सब्जियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जिसके कारण इनका सेवन करने से यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं।

HEALTHY FRUITS

 

​गहरी नींद लें
डॉक्टरों के द्वारा किए गए इस रिसर्च में इस बात पर भी दावा किया गया है कि गहरी नींद लेने से भी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखा जा सकता है इसलिए अगर आप अपने में सिस्टम को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें। हालांकि, कुछ लोगों को अनिद्रा की भी समस्या होती है और अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको जल्दी नींद दिला सकें और आप की स्लीपिंग क्वालिटी को भी बूस्ट कर सके।

DONT SLEEP EXTRA

 

स्ट्रेस न लें
हाल ही में किए गए एक अध्ययन में यह भी देखा गया था कि स्ट्रेस लेने वालों का इम्यून सिस्टम भी काफी हद तक कमजोर हो जाता है। इसलिए अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी भी काम के बारे में स्ट्रेस ना लें और कोशिश करें कि आपके जो भी काम हैं उसे सही समय पर खत्म करें। स्ट्रेस लेने के कारण शरीर की कई कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण वह इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को भी हानि पहुंचाती हैं और आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसलिए मजबूत इम्यूनिटी पॉवर के लिए स्ट्रेस लेने से बचें।

DONT TAKE STRESS

 

 

Tax Partner

 

ये भी पढ़े: मास्क ना पहनने पर महिला स्कूटी चालक पर लगाया ज़ुर्माना, तो डिफेन्स कर्मी को पीटा

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button