लाइफस्टाइल

वर्कआउट से पहले कॉफ़ी पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? जानें

वर्कआउट से पहले कॉफी पीने का प्रचलित रूप से लोगों के बीच में एक विवाद है, लेकिन क्या यह वाकई मदद करता है या हानिकारक हो सकता है,

वर्कआउट से पहले कॉफी पीने का प्रचलित रूप से लोगों के बीच में एक विवाद है, लेकिन क्या यह वाकई मदद करता है या हानिकारक हो सकता है, इस पर हम विचार करें:

फायदे:

ऊर्जा स्तर में वृद्धि: कॉफी में मौजूद कैफीन न्यूरोन्स को प्रोत्साहित करके ऊर्जा स्तर में वृद्धि कर सकता है, जिससे वर्कआउट के दौरान आप अधिक प्रदर्शन कर सकते हैं।

व्यायाम की स्थिरता: कॉफी पीने से आपका मनोबल बढ़ सकता है और आप अपने व्यायाम सत्र को ज्यादा अच्छे से संभाल सकते हैं।

मेटाबोलिज्म को बढ़ावा: कॉफी के कैफीन से मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है, जिससे आपके शरीर की तेजी से कलोरी जलाने की क्षमता बढ़ सकती है।

नुकसान:

उत्तेजना और घबराहट: कॉफी के कैफीन का अत्यधिक सेवन उत्तेजना और घबराहट का कारण बन सकता है, जो वर्कआउट के लिए अनुकूल नहीं है।

उन्हेंदी बन सकता है: कुछ लोग कॉफी के प्रति अधिक उत्तिष्ठन का सामना कर सकते हैं और उन्हें उन्हेंदी (डिहाइड्रेशन) का खतरा हो सकता है, जो व्यायाम के दौरान नुकसानदायक हो सकता है।

नींद को प्रभावित कर सकता है: अगर रात को ज्यादा कॉफी पी ली गई है, तो यह व्यायाम सत्र के पहले उचित नहीं हो सकता क्योंकि कैफीन नींद को प्रभावित कर सकता है।

कॉफी को वर्कआउट से पहले पीना फायदेमंद हो सकता है अगर यह संतुलित रूप से सेवन किया जाता है। हालांकि, यह निर्भीक होता है कि आपका शरीर कॉफी के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। अगर आपको कॉफी से उत्तेजना होता है या आप सुस्ती और घबराहट का सामना कर रहे हैं, तो यह व्यायाम सत्र के पहले से पहले उचित नहीं हो सकता है। ध्यान दें कि यह सभी व्यक्ति के लिए स्वयं का मामूल्य है और आपके शारीरिक स्थिति, स्वास्थ्य लाभ और स्वाद के अनुसार बदल सकता है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली एयरपोर्ट और पहाड़गंज में बम की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस को आई कॉल

Related Articles

Back to top button