लाइफस्टाइल

कही आपका बच्चा तो नही है नशे की गिरफ्त में?

हाल ही में NCB द्वारा शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की ड्रग को लेकर हुइ गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ चुकी हैं।

हाल ही में NCB द्वारा शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की ड्रग को लेकर हुइ गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ चुकी हैं। जिसे देख सब खुब मज़े ले रहे हैं।

ऐसे में कई पैरंट्स अपने जवान बच्चों को लेकर फिक्रमंद दिखे। नशा जिस तरह बच्चों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है, उसे देख पैरंट्स की चिंता लाजमी है। ऐसे माहोल मे कैसे सतर्क रहें जानिए:

अपने बच्चें को दीजिए ड्रग एजुकेशन

विशेषज्ञों की मानें तो पैरंट्स को खुद दोसताना तरीके से खुलकर इस बारे में बात करनी चाहिए। बच्चों का प्यार से समझाना चाहिए कि अगर वह कॉलेज जाए तो कोशिश करे की दोस्तों की बातों मे ना आकर अपनी सुध बुध से काम ले। आप कोशिश करे कि अपने बच्चें के सभी दोस्तों के बारे में जाने। अपने बच्चों को अलग गतिविधियां जैसे डांस, म्यूजिक या जो भी बच्चों को पसंद हो उन सब मेॆ डाले। इसे उन्हें अपनी एनर्जी खर्च करने का माध्यम मिल जाता हैं।

drugs

बच्चों में दिखे अगर ये बदलाव तो हो सकती है गड़बड़

  1. खानपान के पैटर्न में बदलाव
  2. दिन भर अपने कमरे में बंद रहना और दरवाज़ा बंद रखना
  3. आपके कमरे मे अंदर आने पर प्राइवेसी का हवाला देकर खुद से दूर करें
  4. कपड़ो में अलग तरह की गंध आना
  5. पढ़ाई लिखाई में परफॉरमेंस लगातार निचे जाना
  6. बर्ताव में बदलाव आना

Insta loan services

अगर आपके बच्चें को नशे की लत जाए तो उसको डॉक्टर या कांउसलर के पास ले जाकर उनकी सलाह ले और उन्हें समझानें में देर ना करे।

ये भी पढ़े: Mental Health: अकेले में समय बिताना मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्यों है जरुरी, जानें

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button