लाइफस्टाइलहेल्थ

Male birth control pills: पुरूषों ने खाई गर्भनिरोधक गोलियां और फिर हुआ ये

जैसा की आप जानते है कि साइंस काफी तरक्की कर चुका है ऐसे में वैज्ञानिकों के हाथ एक और बड़ी सफलता लगी है......

जैसा की आप जानते है कि साइंस काफी तरक्की कर चुका है ऐसे में वैज्ञानिकों के हाथ एक और सफलता लगी है दरअसल, वैज्ञानिकों ने पुरूषों के लिए गर्भनिरोधक गोली बनाई है.

ये सुनकर आपको शायद यकीन न हो, लेेकिन ये बात सच है. ये गर्भनिरोधक गोली पुरूषों के शरीर को बिना नुकसान पहंचाए पार्टनर की प्रेग्नेंसी रोकने में सक्षम है.

इससे पहले आपने मार्केट में सिर्फ महिलाओं के लिए इस्तेमाल होने वाली गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में सुना होगा. रिपोर्ट की माने तो पुरूषों के लिए बनाई गई 2 एक्सपेरिमेंटल गर्भनिरोधक गोलियां मार्केट में आने के लिए बिल्कुल तैयार है.

ट्रायल के बाद पता चला है कि ये गोलियां शुक्राणु उत्पाद को कम करने का काम करती है. रिसर्चर्स के मुताबिक ये गोलियां कंडोम, नसबंदी की तुलना में पुरुष गर्भनिरोधक का अच्छा ऑप्शन है.

रिसर्चर तामार जैकबसन (Tamar Jacobsohn) के अनुसार इन गोलियों के उपयोग से पुरूष और महिलाओं के लिए फैमिली प्लेनिंग के ऑप्शन बढ़ेंगे और अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने में मदद मिलेगी.

इन गोलियों के ट्रायल में 3 लोगों द्वारा हिस्सा लिया गया, उन्होंने अपना अनुभव भी शेयर किया. रिसर्चर्स लंबे समय से इस विषय पर रिसर्च कर रहे है. दरअसल जिन लोगों ने ट्रायल में गोलियां खाई थी उनमें उत्तेजना की कमी देखी गई और वो काफी रिलेक्स महसूस कर रहे थे.

Vishalgarh Farms

ये भी पढ़े: क्या डार्क सर्कल्स से आप है परेशान? तुरंत फॉलो करें ये ख़ास टिप्स

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button