लाइफस्टाइल

कम उम्र में पीरियड्स बढ़ाते है डायबिटीज का खतरा, जानें वजह

विज्ञान में हमेशा से शरीर के विभिन्न प्रक्रियाओं का अध्ययन किया जाता है, ताकि हम स्वस्थ जीवन जी सकें और रोगों के खिलाफ साक्षर रहें। हाल

विज्ञान में हमेशा से शरीर के विभिन्न प्रक्रियाओं का अध्ययन किया जाता है, ताकि हम स्वस्थ जीवन जी सकें और रोगों के खिलाफ साक्षर रहें। हाल ही में की गई एक अध्ययन ने एक नई जानकारी प्रदान की है जो युवा महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। इस अध्ययन के अनुसार, कम उम्र में पीरियड्स का आरंभ होना डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है।

इस अध्ययन में, युवा महिलाओं के साथ किए गए अनुसंधान ने दिखाया कि जिन महिलाओं का पीरियड्स का सामयिक अंतर बहुत कम होता है, उनमें से कुछ महिलाएं बढ़े हुए डायबिटीज के खतरे के साथ जुड़ सकती हैं। इससे स्पष्ट होता है कि रात्रि में आधिकारिक रूप से लाभान्वित होने वाले हॉर्मोनल परिवर्तन डायबिटीज के प्रति संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकते हैं।

इससे पहले, डायबिटीज का मुख्य कारण आमतौर से बढ़ती उम्र में माना जाता था, लेकिन इस नए अध्ययन ने यह दिखाया है कि यह प्रबलता युवा आयु में ही बढ़ सकती है। इससे पहले युवा महिलाओं को डायबिटीज के खतरे की जागरूकता होना चाहिए ताकि वे स्वस्थ जीवनशैली अपना सकें और इस समस्या से बच सकें।

इस अध्ययन के परिणामों का सही से समर्थन करने के लिए और भी अध्ययन और अनुसंधान की आवश्यकता है, लेकिन इसे एक सावधानीपूर्ण संकेत के रूप में लेना चाहिए। महत्वपूर्ण है कि युवा पीढ़ी को स्वस्थ जीवनशैली की ओर प्रेरित किया जाए ताकि वे आने वाले समय में स्वस्थ रह सकें और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बच सकें।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button