लाइफस्टाइल

अपने काम की जगह को और भी आरामदायक बनाने के लिए पढ़े ये टिप्स

अपना काम हर किसी इंसान की जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपकी काम की जगह को और भी सुकूनभरा बनाने के लिए फौलौ करे ऐसे कुछ ख़ास टिप्स

अपना काम हर किसी इंसान की जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण होता है। फिर वो चाहे छात्रों के लिए उनकी पढ़ाई हो या फिर आपके लिए आपका ऑफिस का काम। हांलाकि काम की जगह को और भी दिलचस्प बनाने के लिए जरूरी है कि वह जगह ख़ास तौर पर आरामदायक हो। 

आपकी काम की जगह को और भी सुकूनभरा बनाने के लिए फौलौ करें ऐसे कुछ ख़ास टिप्स:

कुर्सी 

chair

आपके वर्क कॉर्नर में एक कंफर्टेबल कुर्सी होना बेहद जरूरी है। ऐसी कुर्सी जिसपर बैठकर काम करने मे आपको आराम मिले साथ ही कुर्सी पर बैठकर आप हल्की स्ट्रेचिंग भी कर सकें। कुर्सी पर बैठे रहकर आपकी कमर को पूरा सपोर्ट मिलना चाहिए।

विंडो सीट 

window seat

अपनी खिड़की की पास वाली जगह को अपना वर्क कॉर्नर बनाएं। आराम से बैठने के लिए पीछे एक कुशन भी जरूर लगाए। साथ ही काम के बीच खिड़की से बाहर झांकते रहें। जिससे आपका मूड भी फ्रेश रहेगा।

फुट स्टूल 

foot stool

फुट स्टूल काम करते समय आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि एक जगह बैठकर पैरों मे दर्द होने लगता है, ऐसे में फुट स्टूल आपकी काफी सहायता कर सकता है।

टेबल

study table

एक टेबल के बिना तो आपका वर्क कॉर्नर मानो जैसे अधुरा ही है। टेबल पर खूबसूरत सा लैंप या इंडोर पौधा जरूर रखें। एक ड्राई फ्रूट्स से भरा कटौरा उस टेबल पर रखें ताकि पढ़ते समय आप साथ-साथ कुछ खा भी सके।

लैंप 

lamp

वर्क कॉर्नर में लाइट्स की भी बहुत अहमियत होती है। लाइट्स लगाने से एक तरह की सकर्तामक उर्जा आती है। लेकिन याद रखें कि लैंप की रोशनी सिर्फ टेबल पर पड़े आपके चहेरे पर नहीं।

Insta loan services

ये भी पढ़े: जानें किन स्टार किड्स का है विवादों से गहरा रिश्ता

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button