कोरोना वायरसलाइफस्टाइल

कोरोना की बूस्टर डोज लगवाने से पहले रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

कोविड 19 वैक्सीन की दोनो डोज लेने के बाद बूस्टर डोज लेने से आपके शरीर में कोरना वायरस के खतरे की संभावना और भी कम हो जाएगी।

कोविड 19 वैक्सीन की दोनो डोज लेने के बाद बूस्टर डोज लेने से आपके शरीर में कोरना वायरस के खतरे की संभावना और भी कम हो जाएगी।

आपकों बता दे कि शरीर से धीरें धीरें दोनों डोज का असर कम होने लगता है। जिसके चलते बूस्टर डोज लेना जरूरी है। क्योकिं वह इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर साबित होगी। 

बीमारी में मत लगवाए बूस्टर डोज

अगर आप बीमार है तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि वैक्सीन की डेट को कैंसल कर उसे रीशेड्यूल कर दे। दरअसल, बीमारी में वैक्सीन लगवाना आपके शरीर को और कमज़ोर कर सकता है। 

हेल्दी डाइट करें फॉलो

तीसरी डोज लेने से पहले अपनी डाइट को ख़ास तरीके से ध्यान रखें। ऐसें में डोज लेनें से कुछ दिन पहले से ही हेल्दी फूड्स का सेवन करें। साथ ही वैक्सीन लगवाने खाली पेट ना जाए। 

नींद के साथ एक्सर्साइज

अपने सोने के रूटीन को ख़ास तोर पर सेट करे। टीका लगवाने से पहले अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। साथ ही अपनी एक्सर्साइज पर भी पूरा ध्यान दे। 

दवाई का सेवन ना करें

कोविड की वैक्सीन लेने के बाद दवाई दी जाती है। लेकिन बूस्टर डोज के बाद दवाई का सेवन ना करें। केवल अच्छी डाइट से बुखार अपने आप उतर जाएगा।

Insta loan services

ये भी पढ़े: दिल्ली में कोरोना की वापसी, क्या सरकार स्कूल बंद करेगी?

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button