लाइफस्टाइलशिक्षा

Teachers Day 2021: जानें टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है?

Teachers day 2021: भारत में 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है, लेकिन यूनेस्को ने वर्ष 1994 में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे मनाने की घोषणा की थी

Teachers Day 2021: पूरे भारत में 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है, लेकिन यूनेस्को ने वर्ष 1994 में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे मनाने की घोषणा की थी जिसके चलते पूरे विश्व भर में टीचर्स डे 5 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है। हालांकि भारत में शिक्षा दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है।

teachers day 2021

दिलचस्प बात यह है कि ‘टीचर्स डे’ पूरे विश्व में लगभग हर देश में मनाया जाता है, लेकिन हर एक देश ने इसको सेलिब्रेट करने के लिए अलग-अलग दिन चुन रखे हैं। इसीलिए कुछ देशों में ‘टीचर्स डे’ वाले दिन छुट्टी रहती है, हालांकि बाकी देशों में उस दिन रोज़ की तरह ही कामकाजी दिन रहता है।

world teachers day

भारत में टीचर्स डे 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है?

आज़ाद भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति ‘सर्वपल्ली राधाकृष्णन’ का जन्म 5 सितंबर 1888 में हुआ था, वह एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक थे। जिसके चलते उनकी याद में भारत में टीचर्स डे 5 सितंबर को ही मनाया जाता है।

Sarvepalli radhakrishan image

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस

वर्ष 1994 में यूनेस्को ने 5 अक्टूबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ मनाने की घोषणा की थी, जबसे इसे हर साल 5 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन की शुरुआत शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा देने के लिए और उनके महत्व के प्रति जागरूकता लाने के लिए की गई थी।

world teachers day

Insta loan services

ये भी पढ़े: दिल्ली विधानसभा में मिली प्राचीन सुरंग, बनाया जाएगा पर्यटन स्थल

 

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button