लाइफस्टाइल

सर्दियों में हेल्दी रखेगी ये Root Vegetables, करें डाइट में शामिल

सर्दीयों में हेल्दी और न्यूट्रिशनली रिच भोजन की आवश्यकता होती है, जो हमें ठंडक महसूस करने में मदद करता है और शारीरिक स्वास्थ्य

सर्दीयों में हेल्दी और न्यूट्रिशनली रिच भोजन की आवश्यकता होती है, जो हमें ठंडक महसूस करने में मदद करता है और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है। इसमें रूट वेजिटेबल्स एक बड़ा हिस्सा बनते हैं जो हमें गर्मी और सुजन से बचाने में मदद कर सकते हैं। यहां है छः ऐसे रूट वेजिटेबल्स जो आपको सर्दीयों में हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं:

1. गाजर (Carrots):
गाजर में बेहद अच्छी मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है जो आंतरिक सुरक्षा को बढ़ावा देता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है।

2. राधिश (Radishes):
राधिश में फाइबर, विटामिन C, और ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके शारीरिक रोगों से बचाने में मदद करते हैं।

3. शलरी (Celery):
शलरी में पोटैशियम और विटामिन K होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं और उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

4. शलजम (Turnips):
शलजम एक अच्छा विटामिन C स्रोत है जो आपकी रोग प्रतिरोधक्षमता को बढ़ावा देता है और ठंडक महसूस करने में मदद कर सकता है।

5. शलगम (Sweet Potatoes):
शलगम में बेहद से बेहद अच्छी मात्रा में आंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा-कैरोटीन होता है, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

6. आलू (Potatoes):
आलू विटामिन C, बी-कॉम्प्लेक्स, और पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, जो शारीरिक ऊर्जा को बढ़ावा देता है और ठंडक महसूस करने में मदद कर सकता है।

इन रूट वेजिटेबल्स को अपने डाइट में शामिल करने से आप सर्दियों को हेल्दी और मजबूत बना सकते हैं और ठंडक महसूस करने में मदद कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप इन्हें स्वस्थ तरीके से पका कर खाते हैं ताकि आप उनके सभी लाभ प्राप्त कर सकें।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button