लाइफस्टाइल

पुरूषों की खोई हुई ताकत लाने में सहायता करती है ये जादुई जड़ीबूटी, जानें इसका नाम

अश्वगंधा नाम की बूटी के बारे में आपने सुना ही होगा। दरअसल, यह एक तरह की औषधी है जो कई रोगों को जड़ से दूर करती है।

अश्वगंधा नाम की बूटी के बारे में आपने सुना ही होगा। दरअसल, यह एक तरह की औषधी है जो कई रोगों को जड़ से दूर करती है। आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा पद्धति में अश्वगंधा के अनेकों फायदे के बारे में बताया गया है।

बता दें कि अश्वगंधा में एंटी स्ट्रेस गुण भी भरपुर मात्रा में पाए जाते है। यह गुण आपकों स्ट्रेस फ्री रखने में मदद करते है। साथ ही यह पुरूषत्व को बढ़ाने के लिए रामबाण माना गया है। अश्वगंधा का वैज्ञानिक नाम विथानिया सोम्नीफेरा है। 

आइए जानते है अश्वगंधा के कुछ फायदे़

पुरूषों में योन शक्ति बढ़ाता है

यदि आप सेक्स पॉवर, सेक्स की इच्छा में कमी वीर्य की कमी आदि से परेशान है तो अश्वगंधा पुरूषो के लिए अधिक लाभदायक साबित होगो। जानकारी के अनुसार, इसके नियमित सेवन से वीर्य गाढ़ा होता है। अश्वगंधा का फायदा पाने के लिए दूध के साथ एक चुटकी में इसका सेवन करे। 

तनाव घटाए

डिप्रेशन जैसी समस्या को अश्वगंधा कोसो दूर रखता है। यह कॉर्टिसोल हार्मोन को नियंत्रित करता है जो आपके तनाव के स्तर को बढ़ाने का कार्य करता है।

डायबिटीज को करे कंट्रोल

इन दिनों जीवनशैली में तनाव और डायबिटीज जैसी बीमारियों का होना बहुत आम बात हो गई है। इसका सेवन करने से डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल में रहती है। 

महिलाओं की भी समस्या को करें दूर

महिलाओं की सफेद पानी की समस्या में अश्वगंधा को कारगर माना गया है। साथ ही यह फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है।

अनिद्रा से बचाता है

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है उन्हे अश्वगंधा के खीर पाक का सेवन करना चाहिए। बता दे कि अश्वगंधा स्वाभाविक नींद लेने में काफी सहायता करता है।  

Hair Crown Salon

ये भी पढ़े: पूरे दिन चलाएं AC, पंखे, कूलर और बिजली के बिल में करे 50% की सेविंग, जानिए कैसे

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button