लाइफस्टाइल

Water Birth Delivery: क्‍या होती है वाटर बर्थ डिलीवरी और जानें इसके फायदे व नुकसान !

जलजन्म डिलीवरी एक प्राकृतिक प्रसव प्रक्रिया है जिसमें बच्चा माँ के बड़े जल पूल में पैदा होता है। यह प्रक्रिया गर्भवती महिलाओं के लिए एक

जलजन्म डिलीवरी एक प्राकृतिक प्रसव प्रक्रिया है जिसमें बच्चा माँ के बड़े जल पूल में पैदा होता है। यह प्रक्रिया गर्भवती महिलाओं के लिए एक विकल्प होता है जो अपने बच्चे को पानी के साथ पैदा करना चाहती हैं, इसके बदले में किसी अस्पताल के बिस्तर पर पैदा करने के बजाय।

इस प्रक्रिया में, गर्भवती महिला पहले से तैयार जल पूल में बैठती है, जिसमें गर्म पानी होता है और वह उसमें बदलकर रहती है जब उसका बच्चा पैदा होता है। यह प्रक्रिया अकेली में या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ की जा सकती है।

जलजन्म डिलीवरी के फायदे:

आत्मविश्वास: इस प्रक्रिया में महिला अपने शरीर को सबकुछ संभालने की आत्मविश्वास बढ़ा सकती है, जिससे उसका आत्म-समर्पण बढ़ सकता है।

न्यूनतम दर्द: गर्म पानी के संवाद के कारण, पैदा करने का दर्द कम हो सकता है।

प्राकृतिक प्रसव: जलजन्म डिलीवरी के दौरान बच्चा गर्म पानी में होता है, जिससे उसकी प्रसव प्रक्रिया प्राकृतिक और सुविधाजनक होती है।

बच्चे के लिए फायदेमंद: यह प्रक्रिया बच्चे के लिए भी फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि वह गर्म और सुखद माहौल में पैदा होता है।

जलजन्म डिलीवरी के नुकसान:

साफ-सफाई की जरूरत: जलजन्म डिलीवरी के पूल की साफ-सफाई की अधिक जरूरत होती है, जो इंफेक्शन की संभावना को बढ़ा सकती है।

जिम्मेदारी: इस प्रक्रिया में, महिला को अधिक जिम्मेदारी और तैयारी की जरूरत होती है, जो किसी के लिए संवाद से अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

अगर आपके पास स्वास्थ्य सेवा की सुविधा नहीं है: जलजन्म डिलीवरी को सही तरीके से प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला के पास अच्छे स्वास्थ्य सेवा की सुविधा होनी चाहिए।

अगर आप जलजन्म डिलीवरी को विचारित कर रहे हैं, तो आपको एक प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह लेनी चाहिए और सभी संभावित रिस्क्स और फायदे को विचारित करना चाहिए। ध्यान दें कि इस प्रक्रिया का सही तरीके से प्राप्त करने के लिए आपके पास अच्छे स्वास्थ्य सेवा की सुविधा होनी चाहिए और आपकी स्वास्थ्य और बच्चे की स्थिति की निगरानी की जानी चाहिए।

Accherishteyये भी पढ़े: Goa tourist places: गोवा ट्रिप को यादगार बनाने के लिए इन जगहों पर जरुर जाएं

Related Articles

Back to top button