लाइफस्टाइल

Weight Loss: बढ़ते वजन को मात्र 20 दिन में घटाने का ये तरीका जानें

आज हम आपकों वजन कम करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे है जिन्हें फॉलो करने से मात्र 20 दिन में आपका वजन घटना शुरू हो जाएगा.

आज के इस दौर अपने व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते हम अपनी सेहत पर कुछ खास ध्यान नही दे पाते हैं. इसी के चलते कई लोग मोटापे का शिकार हो जाते है फिर कुछ लोग जिम और डाइट करना शुरू कर देते है.

आज हम आपकों इस खबर में कुछ आसान तरीके बताने जा रहे है जिनके द्वारा आप आसानी से वजन घटा सकते हैं. अगर आप इन तरीको को फॉलो करते है तो मात्र 20 दिन में आपका वजन घटना शुरू हो जाएगा.

ब्रेकफास्ट (सुबह का नाश्ता) में ये खाएं

सुबह उठते ही आपको खीरें-नींबू के पानी का सेवन करना है. इसे पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है इसके अलावा गैस, ब्लोटिंग जैसी बाकि बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है.

इसे बनाना भी काफी आसान है इसके लिए आपको एक ग्लास पानी लेना है उसमें खीरा डालें साथ ही नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें और इसे थोड़ी देर ऐसे ही रख दें फिर इसका सेवन करें.

इसके अलावा आप नाश्ते में मूंग दाल या लौकी का चीला सांबर के साथ खा सकते हैं, इसे खाने के थोड़ी देर बाद ग्रीन टी ज़रूर पीएं, इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी.

लंच (दोपहर का खाना) में ये खाएं 

दोपहर के खाने में आपको लो कैलोरी फूड खाना चाहिए, इसलिए आप लंच में ओट्स की रोटी और अपनी पसंद की सब्जी खा सकते हैं. इसके साथ आप अपने लंच में दही और सलाद को भी जरूर शामिल करें. दोपहर के भोजन के बाद आप 4 बजे के आसपास नारियल पानी पीएं, ये भी कैलोरी को घटाने में मदद करता है.

डिनर (रात का खाना) में ये खाएं

रात के खाने में आप कोई सूप ले सकते है इसके साथ ही आप राजमा, ब्लैक बीन्स, नेवी बीन्स भी खा सकते हैं. वजन घटाने के लिए  बीन्स को काफी अच्छा  माना जाता है ये प्रोटीन औऱ फाइबर से भरपूर होते है.

Tax Partner

ये भी पढ़ें: Dark Neck: गर्दन पर जम गया है काला मैल? ऐसे करें साफ

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button