लाइफस्टाइल

World Photography Day 2021: जानिये फोटोग्राफी डे के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

आज कल के समय में फोटोग्राफी का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाने की शुरुआत 9 जनवरी,1839 को फ्रांस में हुई थी।

World Photography Day 2021: आज कल के समय में फोटोग्राफी का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, इसका प्रमुख कारण ये है कि अब हर कोई अपने पास मोबाइल रूपी कैमरा उपलब्ध रखता है, लोगो को जैसे फोटोग्राफी का चस्का चढ़ चूका है। आज से 25-30 साल पहले की बात करें तो बहुत से लोगों के पास कैमरा तक नहीं था, जिससे वो अपनी तस्वीरें खींच कर उन्हें यादगार के तौर पर रख सकें। लेकिन अब फोटोग्राफी करियर से लेकर हर चीज़ का ज़रिया बन चुकी है। 19 अगस्त को हर साल फोटोग्राफी दिवस बनाया जाता है, और ये दिन उन सभी लोगो को समर्पित है जिन्हे फोटोग्राफी का शौक है।

Photography Day का इतिहास

विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाने की शुरुआत 9 जनवरी,1839 को फ्रांस में हुई थी। इसके पीछे की कहानी है कि उस समय एक फोटोग्राफी प्रक्रिया की घोषणा की गई थी, जिसे डॉगोरोटाइप प्रक्रिया कहा जाता है और इसी प्रक्रिया को दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है। फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने इसका आविष्कार किया था। इसके बाद 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की और उसका पेटेंट हासिल किया। यही वो दिन है, जिसे हमेशा याद रखने के लिए हर साल 19 अगस्त को ‘World Photography Day’ मनाया जाता है।

Photography Day का महत्व

विश्व फोटोग्राफी दिवस सिर्फ उन्हीं लोगों को याद करने के लिए नहीं मनाया जाता है, जिन्होंने फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है, बल्कि यह फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित भी करता है और अपना कौशल दिखाने के लिए प्रेरित करता है।

Aadhya technology

182 साल पहले ली गई थी दुनिया की पहली ‘सेल्फी’

कहा जाता है कि आज से 182 साल पहले यानी वर्ष 1839 में अमेरिका के रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने दुनिया की पहली ‘सेल्फी’ क्लिक की थी। हालांकि उस समय, सेल्फी क्या होती है, यह कोई जानता भी नहीं था। रॉबर्ट कॉर्नेलियस की वह तस्वीर आज भी यूनाइटेड स्टेट लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस प्रिंट में सहेज कर रखी गई है।

 

ये भी पढ़े: Aaj Ka Rashifal: जानें किन राशियों के लिए शुभ है 19 अगस्त का दिन

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button