लाइफस्टाइल

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे तो सुने होंगे, अब जाने नुकसान

तांबे का पानी पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, तांबे में पानी को शुद्ध करने के की शक्ति पाई जाती है।

तांबे का पानी पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, तांबे में पानी को शुद्ध करने के की शक्ति पाई जाती है। कई लोग वॉटर प्यूरीफायर के बजाय तांबे का पानी पीना पसंद करते हैं।

तांबे का पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन इसे पानी को पीने से पहले कुछ बातों पर ध्यान रखना जरूरी है, वरना ये सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसे पीने से पहले इन बातों का ध्यान रखना बेदहद जरूरी है। 

जमीन पर ना रखें

कई लोग सोने से पहले जमीन पर तांबे का बर्तन रख देते हैं और सुबह उठकर उसी बर्तन से पानी पीते है। आपकों बता दे कि ऐसा करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसे लकड़ी की मेज के ऊपर रखना चाहिए।

एसिडिटी में ना लें

तांबे का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है, लिकन एसिडिटी के मरीजों को तांबे का पानी पीने की सलाह दी जाती है। दरअसल, तांबे के इस पानी की तासीर गर्म हो जाती है जो एसिडिटी के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

सुबह ऐसे पिएं

तांबे का पानी खाली पेट जरूर पीना चाहिए। खाने के बाद तांबे में रखा पानी पीने से नुकसान हो सकता है। खाली पेट तांबे का पानी पीने से पाचन को फायदा होता है। तो वही अगर आप खाने के बाद पीने की वजह से पाचन की परेशानी हो सकती है। 

इतने वक्त तक रखना जरूरी है

इस पानी को पीकर अगर आपकों अपनी सेहत बनानी है तो पानी को कम से कम 8 घंटे तक तांबे के बर्तन में रखना ही चाहिए।  

Anupama Musical Events

ये भी पढ़े: Honda City की जगह इन सेडान कारों को खरीद सकते है, इसी साल हुई लॉन्च

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button