नौकरी

Railway के इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, सैलरी 82000 रूपये, ऐसे करे आवेदन

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 1664 पदों को अब भरा जाएगा और अभियान के चलते मैकेनिकल डिपार्टमेंट में कुल 364 पद भरे जाएंगे।

देश में बहुत से लोग है सरकारी नौकरी कि तलाश में है। ऐसे में अगर आप भी सरकारी नौकरी कि तलाश में है और इंडियन रेलवे में काम करना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। रेलवे भर्ती सेल (RRC) की ओर से अब उत्तर मध्य रेलवे में भी अपरेंटिस के कई पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट rrcpryj.org पर जाकर सीधा आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस अभियान के लिए आवेदन प्रोसेस चल रही है। जबकि आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर 2023 रखी गई है। वही आखिरी तारीख निकल जाने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका नहीं मिलेगा।

बता दें कि इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 1664 पदों को अब भरा जाएगा और अभियान के चलते मैकेनिकल डिपार्टमेंट में कुल 364 पद भरे जाएंगे। जिनमें 149 पद जनरल कैटेगरी के लिए हैं। इलेक्ट्रिकल विभाग में भी कुल 339 पद भरे जाएंगे, जिसमे 138 पद अनारक्षित रखे गए हैं। साथ ही झांसी डिवीजन में 528 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसमें 231 पद सामान्य वर्ग के लिए बताये जा रहे हैं। वहीं, आगरा डिवीजन में 296 पद भरे जाएंगे, 296 पदों में से भी कुल 139 पद सामान्य वर्ग के हैं और इस अभियान के चलते अप्रेंटिस के पेंटर, स्टेनोग्राफर, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, कारपेंटर के पद भरे जाएंगे।

वही इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का भी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ही कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास और संबंधित ट्रेड में भी ITI डिप्लोमा होना जरूरी है। साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की भी कम से कम उम्र 15 वर्ष तय की गई है। जबकि आवेदन करने के लिए अधिकतम उम्र 24 साल कि तय हो रखी है। आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के भी उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

इतना देना होगा शुल्क

हालाँकि, भर्ती के लिए 10वीं और ITI में प्राप्त अंकों के ही आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और इसके बाद अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए भी बुलाया जाएगा। भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को भी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से भी छूट दी गई है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button