राजनीति

Budget: मोदी सरकार का आगामी बजट 1 फरवरी को पेश होगा

2024 के लिए, मोदी सरकार का बजट 1 फरवरी को पेश होने की संभावना है।

भारत में वार्षिक बजट की प्रस्तुति की तारीख़ एक महत्वपूर्ण घटना है, जिसका इंतजार न केवल अर्थशास्त्रियों और उद्योगपतियों द्वारा किया जाता है, बल्कि आम जनता भी इस पर नजर रखती है। मोदी सरकार, जो 2014 से सत्ता में है, ने अपने कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण और बड़े बजट पेश किए हैं।

आम तौर पर, भारत का केंद्रीय बजट फरवरी महीने के पहले दिन, यानी 1 फरवरी को पेश किया जाता है। यह परंपरा 2017 में शुरू हुई थी जब तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे फरवरी के अंतिम सप्ताह से बदलकर फरवरी की शुरुआत में कर दिया था। इसका मुख्य उद्देश्य था कि वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले बजट की सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाए, ताकि सरकार और अन्य हितधारक नई वित्तीय योजनाओं को समय पर लागू कर सकें।

2024 के लिए, मोदी सरकार का बजट 1 फरवरी को पेश होने की संभावना है। इस बार का बजट विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह आगामी आम चुनावों से पहले का अंतिम पूर्ण बजट होगा। ऐसे में, यह उम्मीद की जा सकती है कि सरकार जनता को लुभाने के लिए कई लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जो वर्तमान में इस पद पर कार्यरत हैं, बजट प्रस्तुत करने के लिए पूरी तैयारी कर रही हैं। बजट पेश करने से पहले, सरकार विभिन्न उद्योगों, व्यापार संघों, और अन्य हितधारकों से सलाह-मशविरा करती है ताकि उनकी आवश्यकताओं और सुझावों को ध्यान में रखा जा सके।

इसके अलावा, बजट की प्रस्तुति से पहले आर्थिक सर्वेक्षण भी प्रस्तुत किया जाता है, जो वित्तीय वर्ष की समग्र स्थिति का आकलन करता है और आगामी वर्ष के लिए आर्थिक दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है।

संक्षेप में, मोदी सरकार का आगामी बजट 1 फरवरी को पेश होगा, जो न केवल आगामी वित्तीय नीतियों को उजागर करेगा बल्कि आगामी चुनावों की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होगा।

Related Articles

Back to top button