राजनीति

Dalai Lama: दलाई लामा ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी

पत्र के माध्यम से दलाई लामा ने शिक्षा के महत्व और इसकी सार्वभौमिक भूमिका को रेखांकित किया।

दलाई लामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर नए नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना पर बधाई दी है। इस पत्र में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार के प्रयासों की सराहना की है, जिनकी बदौलत इस ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय का पुनर्निर्माण संभव हुआ है।

दलाई लामा ने अपने पत्र में नालंदा विश्वविद्यालय के प्राचीन गौरव का उल्लेख किया, जो बौद्ध शिक्षा और भारतीय ज्ञान परंपरा का महत्वपूर्ण केंद्र रहा है। उन्होंने कहा कि नालंदा विश्वविद्यालय ने सदियों तक ज्ञान, विज्ञान, और आध्यात्मिकता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और इसे पुनः स्थापित करना एक महान कार्य है।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि नया नालंदा विश्वविद्यालय न केवल प्राचीन भारतीय संस्कृति और शिक्षा की धरोहर को पुनर्जीवित करेगा, बल्कि आधुनिक युग में भी ज्ञान के प्रसार और समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह विश्वविद्यालय वैश्विक स्तर पर विद्वानों और छात्रों को आकर्षित करेगा और ज्ञान के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

दलाई लामा ने भारत के प्राचीन विश्वविद्यालयों की परंपरा की महत्ता पर जोर दिया और कहा कि नालंदा जैसे संस्थान केवल शैक्षिक केंद्र नहीं थे, बल्कि वे संस्कृति, धर्म, और समाज के लिए भी प्रेरणा के स्रोत थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को इस दिशा में किए गए उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया और उन्हें शुभकामनाएं दीं।

इस पत्र के माध्यम से दलाई लामा ने शिक्षा के महत्व और इसकी सार्वभौमिक भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने आशा जताई कि नालंदा विश्वविद्यालय की पुनः स्थापना से समूचे विश्व को शिक्षा और ज्ञान के क्षेत्र में नई दिशाएं और अवसर प्राप्त होंगे।

Related Articles

Back to top button