दिल्लीराजनीति

Delhi Mayor Election: भाजपा और आप के बीच होगा कड़ा मुकाबला, आज होगा मेयर का चुनाव

आज मिनी सरकार का नया बॉस चुना जाने वाला है जहां महापौर, उपमहापौर और स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव भी होता देखा जायेगा

दिल्ली में हाल ही में MCD के चुनाव ख़तम हुए है जिसमे बहुमत से AAP पार्टी विजेता रही है और 15 साल बाद BJP को हराया है। ऐसे में अब आज मिनी सरकार का नया बॉस चुना जाने वाला है जहां एकीकृत नगर निगम की पहली बैठक में हाल ही में चुने हुए पार्षदों को शपथ दिलाने के बाद महापौर (Mayor), उपमहापौर (Vice Mayor) और स्थायी समिति (Standing Committee) के सदस्यों का चुनाव भी होता देखा जायेगा। वही पूर्ण बहुमत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी ने पार्षद शैली ओबेरॉय को मेयर प्रत्याशी बनाया है जबकि भाजपा की ओर से रेखा गुप्ता मैदान में आयी हैं।

साथ ही बात करे उपमहापौर पद के लिए तो चुनाव में आप कि तरफ से आले मोहम्मद इकबाल और भाजपा द्वारा कमल बागड़ी को उम्मीदवार बनाया गया है और सियासी अंकगणित आप के पक्ष में देखि जा रही है। जिसका मतलब है कि उसकी दावेदारी पक्की मानी जा रही है। लेकिन दूसरी तरफ सदन से चुने जानेे वाले स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव में भी आप व भाजपा आमने-सामने आएंगे।

बात करे अब मतदान कि तो MCD के महापौर, उपमहापौर व स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव में अलग-अलग रंग के बजाय एक साथ मतदान होगा, लेकिन मतों की गणना अलग-अलग समय पर ही कि जाएगी। ये इसलिए बोलै गया है क्योकि निगम सचिवालय ने समय की बचत होगी जिससे सभी पदों के लिए एक साथ मतदान कराने के लिए निर्णय लिया है।

उसने मतों की पहचान के लिए सभी पदों के लिए अलग-अलग रंग के मत पत्र (Ballot Paper) छपवाए है जिससे मत पत्रों के रंग वाली मतपेटी रखी है और ये इसलिए है क्योकि जिस रंग का मत पत्र होगा पार्षदों को उसे उसी रंग की मतपेटी में डालना होगा।

Accherishteyये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button