राजनीति

New Delhi: परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा

मुआवजे का उद्देश्य उन परिवारों को राहत पहुंचाना है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है।

दिल्ली सरकार ने एक बड़ा एलान करते हुए घोषणा की है कि बारिश के चलते डूबने से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। यह निर्णय मानसून के दौरान होने वाली त्रासदियों के मद्देनजर लिया गया है, जिससे प्रभावित परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।

दिल्ली में मानसून के दौरान जलभराव की समस्या गंभीर होती है। जल निकासी व्यवस्था में खामियों और अत्यधिक बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर जाता है, जिससे कई बार जान-माल की हानि होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस मुआवजे का उद्देश्य उन परिवारों को राहत पहुंचाना है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रशासन जलभराव की समस्या को कम करने के लिए विभिन्न उपायों पर काम कर रहा है, जिसमें ड्रेनेज सिस्टम को सुधारना और अन्य संबंधित अवसंरचनात्मक परियोजनाओं को तेज़ी से पूरा करना शामिल है।

इस योजना के तहत, प्रभावित परिवारों को सरकार की ओर से तुरंत सहायता प्राप्त होगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रभावित परिवारों तक पहुंचकर उनकी सहायता करें और मुआवजा राशि जल्द से जल्द वितरित करें।

दिल्ली सरकार का यह कदम सराहनीय है क्योंकि इससे न केवल पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता मिलेगी, बल्कि जलभराव की समस्याओं के समाधान की दिशा में भी सकारात्मक संदेश जाएगा। जनता को यह भरोसा मिलेगा कि सरकार उनकी सुरक्षा और भलाई के लिए गंभीरता से काम कर रही है। इस निर्णय से दिल्ली के निवासियों में सुरक्षा की भावना बढ़ेगी और उन्हें विश्वास होगा कि आपदा के समय सरकार उनके साथ खड़ी है।

Related Articles

Back to top button