राजनीति

Odisha: ओडिशा में विकास की दिशा में नए कदम उठाए गए

ये विभागीय बंटवारा सुनिश्चित करेगा कि ओडिशा में सुशासन और विकास की दिशा में नए कदम उठाए जाएं।

ओडिशा की नई भाजपा सरकार में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा इस प्रकार है:

1. **मुख्यमंत्री नवीन पटनायक**:
– मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पास गृह, सामान्य प्रशासन एवं लोक शिकायत, और जल संसाधन विभाग हैं।

2. **प्रेमानंद नायक**:
– प्रेमानंद नायक को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग का प्रभार दिया गया है। वे राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और नई योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होंगे।

3. **विश्वेश्वर टुडु**:
– विश्वेश्वर टुडु को वन और पर्यावरण विभाग सौंपा गया है। वे राज्य के पर्यावरण संरक्षण और वन्यजीव प्रबंधन के कार्यों को संभालेंगे।

4. **सरोज कुमार मेहता**:
– सरोज कुमार मेहता को शिक्षा विभाग का जिम्मा दिया गया है। वे राज्य की शिक्षा प्रणाली में सुधार और नई नीतियों के क्रियान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

5. **सुब्रत तारिणी सत्पथी**:
– सुब्रत तारिणी सत्पथी को कृषि और कृषक कल्याण विभाग का कार्यभार सौंपा गया है। वे किसानों के कल्याण और कृषि विकास के लिए नई योजनाओं को लागू करेंगे।

6. **संध्या रानी पटेल**:
– संध्या रानी पटेल को महिला और बाल विकास विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। वे महिलाओं और बच्चों के कल्याण और विकास के लिए नीतियों और कार्यक्रमों का संचालन करेंगी।

7. **प्रदीप कुमार नायक**:
– प्रदीप कुमार नायक को श्रम और रोजगार विभाग का प्रभार मिला है। वे राज्य में रोजगार सृजन और श्रमिकों के अधिकारों के संरक्षण पर काम करेंगे।

8. **किशोर चंद्र मोहंती**:
– किशोर चंद्र मोहंती को ऊर्जा विभाग सौंपा गया है। वे राज्य में ऊर्जा उत्पादन और वितरण की योजनाओं का नेतृत्व करेंगे।

ये विभागीय बंटवारा सुनिश्चित करेगा कि ओडिशा में सुशासन और विकास की दिशा में नए कदम उठाए जाएं। मंत्रियों को उनके विभागों में सुधार और विकास की जिम्मेदारी दी गई है, जिससे राज्य के लोगों को बेहतर सेवाएं मिल सकें।

Related Articles

Back to top button