राजनीति

Rahul Gandhi: राहुल गांधी के निशाने पर योगी आदित्यनाथ

हालांकि, राहुल गांधी के दौरे का असर अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी (एसपी) पर भी हो सकता है।

हाथरस दौरे पर राहुल गांधी के निशाने पर मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं, जो राज्य में कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राहुल गांधी ने योगी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं, जिसमें दलितों और महिलाओं की सुरक्षा में असफलता प्रमुख है। उन्होंने राज्य में बढ़ते अपराध और हिंसा की घटनाओं को लेकर सरकार की नाकामी पर सवाल उठाए हैं।

हालांकि, राहुल गांधी के दौरे का असर अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी (एसपी) पर भी हो सकता है। अखिलेश यादव भी उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के प्रमुख नेता हैं। कांग्रेस और एसपी दोनों ही उत्तर प्रदेश में बीजेपी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। ऐसे में राहुल गांधी का दौरा एसपी पर दबाव बना सकता है कि वह भी इस मुद्दे पर अधिक सक्रिय होकर अपनी स्थिति स्पष्ट करें।

अखिलेश यादव पर यह असर भी हो सकता है कि उन्हें कांग्रेस की बढ़ती सक्रियता के मद्देनजर अपने समर्थकों को यह दिखाना पड़े कि वे भी समान रूप से गंभीर हैं और दलितों और महिलाओं के मुद्दों पर प्रतिबद्ध हैं। अगर एसपी इन मुद्दों पर कांग्रेस से पीछे रह जाती है, तो इससे विपक्ष की एकता पर भी असर पड़ सकता है और बीजेपी को इसका फायदा हो सकता है।

अतः, राहुल गांधी का यह दौरा सिर्फ योगी सरकार पर ही नहीं, बल्कि अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी पर भी दबाव डाल सकता है कि वे भी इस मुद्दे पर जनता के सामने अधिक मजबूती से खड़े हों और विपक्ष की आवाज को मजबूत करें।

Related Articles

Back to top button