राजनीतिलाइफस्टाइल

Narendra Modi की कुल संपत्ति और सैलरी कितनी है? जानें

भारत के प्रधानमंत्री के पास कुल कितनी संपत्ति है? साथ ही उनकी महिने की सैलरी कितनी है? यह सारें सवाल देश की जनता के मन में अक्सर आते रहते है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कुल कितनी संपत्ति है? साथ ही उनकी महिने की सैलरी कितनी है? यह सारें सवाल देश की जनता के मन में अक्सर आते रहते है।

ऐसें में यह सवाल जनता के मन में आना ठीक भी है। दरअसल, पिछले साल देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी ने अपने कानपुर दौरे के दोरान अपनी सैलरी का ज़िक्र किया था।

हमारी जानकारी के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा सैलरी राष्ट्रपति को मिलती है। ऐसें में दौरे के दोरान कोविंद जी ने कहा था कि उनकी सैलरी 5 लाख रूपये प्रति महिना है।

जिसमें से 2.45 लाख रूपये टैक्स में जाते है। बहराल, राष्ट्रपति के इस विवाद के बाद पूरे सोशल मीडिया पर यह चर्चा होने लगी कि आखिर देश के प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी होगी।

इसी को लेकर आपकों बता दे कि PM मोदी की सैलरी 2 लाख प्रति महिना है। जिसमें से  उन्हें 1.6 लाख रूपये इन हैंड मिलती है।

इन्हीं 1.6 लाख में से 50,000 बेसिक सैलरी है, 45,000 निर्वाचन क्षेत्र भत्ता है और 2000 रूपये रोज़ाना के खर्चे है। इसका मतलब महिने के 62,000 प्रधानमंत्री को अलग से मिलते है।

जबकि नरेंद्र मोदी की सैलरी का 30 प्रतिशत हिस्सा इनकम टैक्स में जाता है। साथ ही, हमारी जानकारी के अनुसार अक्टूर 2020 में आई पीएम नरेंद्र मोदी की एसेट रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 2 करोड़ 85 लाख रूपये की है।

आपकों बता दे कि 12 अक्टूबर 2020 को मोदी ने अपनी संपत्ति का बयारा देते यह जानकारी दी थी कि उनके पास कुल मूवेबल प्रापर्टी और रियल एस्टेट मिलाकर कुल 2 करोड़ 85 लाख है।

जिसमें से मूवेबल प्रापर्टी 1 करोड़ 85 लाख की है। जबकि रियल एस्टेट प्रापर्टी के तोर पर परिवार के साथ जॉइंट ओनरशिप में एक प्लॉट है जो चार लोगों के जॉइंट नाम पर है।

बतातें चले कि प्लॉट गुजरात के गांधीनगर सेक्टर-1 में करीब 3500 वर्ग फुट का है। मोदीजी ने यह प्लॉट 25 अक्टूबर, 2002 में खरीदा था।

Hair Crown Salon

जानकारी के अनुसार, उस वक्त प्लॉट की किमत सिर्फ 1 लाख 30 हज़ार की थी। लेकिन अब उसकी किमत 1 करोड़ 10 लाख रूपये हो गई है। आपकों बता दे कि नरेंद्र मोदी के पास कोई भी कार नहीं है।       

ये भी पढ़े: Kashmir Files को टैक्स फ्री करने पर बोले केजरीवाल, PM Modi पर लगाए कई आरोप

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button