धर्म

तिलक लगाने से होंगे तनाव से दूर; एकाग्र होता है मन

ये बात तो हम जानते होंगे की हमारे हिंदू धर्म में कुल कितने संस्कार होते है.अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते है हमारे हिन्दू धर्म में कुल 16 संस्कार होते है. इन संस्कार में सबसे ज्यदा महत्त्व तिलक को दिया जाता है.सनातन धर्म में कहा गया है

ये बात तो हम जानते होंगे की हमारे हिंदू धर्म में कुल कितने संस्कार होते है.अगर नहीं जानते तो हम आपको बताते है हमारे हिन्दू धर्म में कुल 16 संस्कार होते है. इन संस्कार में सबसे ज्यदा महत्त्व तिलक को दिया जाता है.सनातन धर्म में कहा गया है की तिलक लगाने से दिमाग शांत और साथ ही साथ एकाग्र भी होता है मन.

यहाँ तक की तिलक के धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों का महत्त्व सीधे रूप से बतया गया है.यदि आप तनाव से गुज़र रहे हैं तो जरुर तिलक लगाना चाहिए. साथ ही साथ इस बात का ध्यान जरुर रखना चाहिए की हमे अपनी संस्कृतियों को कभी नहीं भूलना चाहिए. भले आप कोई भी संस्कृति के हो अपनी संस्कृति को हरदम अपने साथ आगे के कर चलना चाहिए. खास के हमारे आज के पीढ़ी के लिए ये बात है जो अपने धर्म अपने संस्कारो को भूलते जा रहे है. रहा बात सनातन धर्म का तो 16 संस्कारो में तिलक का बहुत अधिक महत्त्व है इसलिए हमे तिलक लगाना चाहिए.

Accherishtey

Related Articles

Back to top button