धर्म

अगरबत्ती जलाने से हो सकता है नुकसान; जानिए इसके पीछे का कारण

हमारे हिन्दू धर्म में पूजा पाठ को बहुत महत्व दिया जाता है. लोग पूजा में दीप धूप अगरबती जलाना काफी पसंद करते है और बहुत ज्यादा लोग ऐसे भीं है

हमारे हिन्दू धर्म में पूजा पाठ को बहुत महत्व दिया जाता है. लोग पूजा में दीप धूप अगरबती जलाना काफी पसंद करते है और बहुत ज्यादा लोग ऐसे भीं है की अगरबत्ती को जलाना काफी पसंद करते है अगरबत्ती के बिना कोई पूजा नहीं करते है एक से बढ़ के एक सुंगंध की अगरबत्ती जलाते है. यहाँ तक की कुछ लोग ऐसे होते है की पूजा समय भले धूप दीप को भूल जाये लेकिन अगरबत्ती जलाना नहीं छोड़ते है.

लेकिन आज हम आपको अगरबत्ती से जुड़ी एक जरुरी जानकारी देने जा रहे है जिनता लोग पूजा पाठ के समय अगरबत्ती कब उपयोग करते है वो गक्त करते है ये हम नहीं कहते है ये बड़े बड़े संत कह कर गये है की अगरबत्ती से कभी भी पूजा नहीं करनी चाहिये वो सफल नहीं होती है अब उन्होंने ऐसा क्यों कहा आइये जानते है. ये बात तो हम सब को पता है की अगरबत्ती में जो एक से बढ़ कर एक सुगंध होता है वो केमिकल वाला होता है. ये भी एक कारण में आता है लेकिन हम जो आपको बताने जा रहे है वो शास्त्रों के अनुसार है.

कहा जाता है की अगरबत्ती से पूजा नहीं करना चाहिए ऐसा इसलिए क्योकि अगरबत्ती बांस से बनता है और हमारे सनातन धर्म में बांस को परिवार के वंशज के रूप में देखा जाता है. कहा जाता है की अगरबत्ती जलाने से अपने परिवार के कुल को नस्ट किया जा रहा है. और भी बहुत सारे इसके पीछे की वजह है लेकिन ये सबसे बड़ी वजह है अगरबत्ती से पहले हम बांस की पूजा करते है. और अगरबत्ती के माध्यम से हम बांस देवता का अपमान भी कर रहे है.यही वजह है की सनातन धर्म में अगरबत्ती से पूजा नहीं करनी चाहिए इससे हम अपने धर्म का अपने बांस देवता का अपमान करते है.

Accherishtey

यह भी पढ़े : तिलक लगाने से होंगे तनाव से दूर; एकाग्र होता है मन

Related Articles

Back to top button