धर्म

Navratri 2021: नवरात्रों में देवी मां को खुश करने के लिए करें यह 3 काम

Navratri 2021: मां दुर्गा की पूजा अरचना करने से मां की कृप्या आप पर सदेव बनी रहती है एसे मे देवी मां को खुश रखने के लिए भक्त उनके लिए व्रत रखते हैं।

Navratri 2021: देश भर मे जल्द ही शारदीय नवरात्री की धूम देखने को मिलेगी और इस बार इस शुभ पर्व की शुरुआत 7 अक्टूबर से होगी। वही एसी मान्यता हे कि इन दिनों मां दुर्गा की पूजा अरचना करने से मां की कृप्या आप पर सदेव बनी रहती है एसे मे देवी मां को खुश रखने के लिए भक्त उनके लिए व्रत रखते हैं। जिसके चलते देवी मां भी प्रसन्न होकर उनकी इच्छा पूरी करती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रों के शुभ दिन शुरु होने से पहले यह 3 चीज़े करने से देवी मां खुश होती है और उनका घर मे वास रहता हैं।

घर की साफ सफाई का रखें खास ख्याल

cleaning

जैसा की आप सब जानते हे कि घर मे कोइ भी शुभ कार्य आरंभ करने से पहले साफ सफाई का ध्यान रखना अति आवश्यक हैं। इसलिए नवरात्रों से पहले भी इसका ख़ास ख्याल रखना अति आवश्यक हैं।

घटस्थापना से पहले भी करें सफाई

navratri pooja

घर के साथ साथ पूजा के सथ्ल की भी सफाई रखना अति आवश्यक हैं। इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि जहां पर आप घटस्थापना करने वाले है वह जगह एकदम साफ हो। घटस्थापना करने से पहले उस स्थान को गंगाजल से साफ करना बेहद शुभ रहेगा। इससे पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलती है।

घर के मुख्य द्वार पर बनाए स्वास्तिक

navratri pooja

हिंदू धर्म मे स्वास्तिक का विशेष महेत्व माना जाता हैं। इसलिए हर शुभ काम से पहले घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाने से हर काम अच्छे से बनते हैं। इसलिए आप भी नवरात्रि आने से पहले घर के मुख्य द्वार पर रोली, सिंदूर आदि से स्वास्तिक बना लें। मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। ऐसे में घर के माहौल मे सुख-समृद्धि व खुशहाली आती है। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि यह चिंह्न खासतौर पर पूरे 9 दिनों तक बना रहे। आप चाहे तो मुख्य द्वार पर रंगोली भी बना सकते है। इसे भी बेहद शुभ माना जाता है।

navratri svasthik

ये भी पढ़े: Aaj Ka Hindu Panchang: भूलकर भी ना करे इस दिन स्वाभाविक मृत्यु वाले पितरों का श्राद्ध

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button