धर्म

सुबह उठते साथ जरुर करे ये काम माता लक्ष्मी होगी खुश

कहां जाता है कि यदि हम सुबह उठने से पहले अपने ईष्ट देवी देवताओं को याद करते हैं तो हमारा दिन मंगलमय हो जाता है. उठने साथ यदि हम अपने भगवान का नाम लेते हैं तो हमारे जीवन में सुख शांति की कमी कभी नहीं होती.

कहां जाता है कि यदि हम सुबह उठने से पहले अपने ईष्ट देवी देवताओं को याद करते हैं तो हमारा दिन मंगलमय हो जाता है. उठने साथ यदि हम अपने भगवान का नाम लेते हैं तो हमारे जीवन में सुख शांति की कमी कभी नहीं होती. सुबह के समय यदि हमारा मन खुश हो तो पूरा दिन कामों में मन लगता है खुशी-खुशी सारे काम निपटते हैं. शास्त्रों के अनुसार हमें आंख खोलने से पहले अपने देवी देवताओं को नमन करना चाहिए साथ ही साथ यह भी कहा जाता है कि हमारे मुख पर मां सरस्वती का वास होता है एवं हमारे हाथ में मां लक्ष्मी का वास होता है यहां तक की हमारी पूरी शरीर में कहीं ना कहीं कोई ना कोई देवी देवता विराजमान होते ही है.

इसीलिए शास्त्रों में कहा जाता है की आँख खोलने से पहले हमें कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे हमें भगवान की प्राप्ति होती है. तो हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे कि सुबह उठने से पहले ऐसा क्या काम करना चाहिए जिससे हमारा दिन पूरा अच्छा जाए तो सबसे पहले आपको बताते हैं कि सुबह उठने से पहले हमें आंख खोलना है और आंख को किसी और की तरफ नजर पड़ने से पहले अपने हाथों को देखना है और उसे एक दूसरे की साथ रगड़ना है और रगड़ने के बाद उसे अपनी आंखों पर सहलाना है इसके बाद हमें अपने ईष्ट देवी देवताओं को याद करना है.

लगातार ऐसा करेंगे तो हमें इसकी आदत हो जाएगी और इसकी आदत यदि हो जाती है तो हमारे जीवन में सुख सुविधाओं को रोकने के लिए कोई भी ताकत नहीँ आ सकती है. दूसरा है कि हम जब भी उठाते हैं सुबह और अपने पैरों को जमीन की ओर रखते हैं तो उससे पहले हमें धरती माता को नमन करना चाहिए. हमें धरती माता से धन्यवाद करना चाहिए कि यह दिन भर की भोझ को जो उठाती है उन्हें एक बार दिन भर में धन्यवाद करना चाहिए इसीलिए उठते समय धरती माता को प्रणाम करें यदि लगातार ऐसा हम करते हैं तो हमें इन सब की आदत होगी और हमारे जीवन में सब कुछ अच्छा होगा .

Accherishtey

यह भी पढ़े : तिलक लगाने से होंगे तनाव से दूर; एकाग्र होता है मन

Related Articles

Back to top button