धर्म

Hanuman Temple: हनुमान जी के 5 प्रसिद्ध सिद्धपीठ मंदिर, बनेगे बिगड़े काम

हिन्दू धर्म में हनुमान जी को एक महत्वपूर्ण देवता माना जाता है और उनकी पूजा भक्तों के लिए विशेष महत्वपूर्ण है। हनुमान जी के प्रसिद्ध

हिन्दू धर्म में हनुमान जी को एक महत्वपूर्ण देवता माना जाता है और उनकी पूजा भक्तों के लिए विशेष महत्वपूर्ण है। हनुमान जी के प्रसिद्ध मंदिरों में से कुछ सिद्धपीठ मंदिर हैं, जहां भक्तों को अनेक समस्याओं का समाधान मिलता है और वहां जाकर दर्शन करने से उनके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। यहां हनुमान जी के 5 प्रसिद्ध सिद्धपीठ मंदिरों का वर्णन है:

संकटमोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी:
यह मंदिर वाराणसी में स्थित है और हनुमान जी को संकट और दुःख से मुक्त करने वाले रूप में पूजा जाता है। यहां जाकर भक्तों को विशेष रूप से संकट से मुक्ति मिलती है और उनका मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य सुधरता है।

श्री हनुमान जी मंदिर, आल्हा।
उत्तर प्रदेश के आल्हा में स्थित इस मंदिर में हनुमान जी को भक्तों के मनोबल और संकट से रक्षा करने का रूप में पूजा जाता है। यहां दर्शन करने से भक्तों की सभी मुश्किलें दूर हो जाती हैं।

हनुमान धाम, रामपुर:
उत्तर प्रदेश के रामपुर में स्थित हनुमान धाम मंदिर भक्तों के बीते हुए कल्याण और संकट से मुक्ति के लिए प्रसिद्ध है। यहां दर्शन करने से भक्तों के जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और उनके संकट समाप्त होते हैं।

बजरंगबली हनुमान मंदिर, बड़ापूर:
महाराष्ट्र के बड़ापूर जिले में स्थित इस मंदिर में हनुमान जी को बजरंगबली रूप में पूजा जाता है। यहां भक्तों के बड़े संकट और कठिनाइयों का समाधान होता है और उन्हें शक्ति प्राप्त होती है।

श्री हनुमान जी मंदिर, रिशिकेश:
ऋषिकेश में स्थित इस मंदिर में हनुमान जी को योग और ध्यान का प्रतीक माना जाता है। यहां दर्शन करने से भक्तों को मानसिक शांति मिलती है और उनका आत्मा स्प्रेम होता है।

इन मंदिरों की शक्ति से प्रेरित भक्त यहां आकर अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करते हैं और हनुमान जी के आशीर्वाद से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं। इन मंदिरों का दर्शन करने से भक्तों का सारा जीवन प्रकाशमय और सुखमय बन जाता है।Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button