धर्म

यदि नवरात्रि में दिखें ये 5 संकेत तो समझें आपकी पूजा सफल

नवरात्रि में मां भगवती को प्रसन्न करने के लिए हर भक्त तरह-तरह के जतन करते हैं. मां सभी को आशीर्वाद देती हैं. लेकिन अक्सर लोगों के मन में सवाल उठता है कि भक्त को कैसे पता चले कि भगवान उनसे प्रसन्न हैं.

नवरात्रि में मां भगवती को प्रसन्न करने के लिए हर भक्त तरह-तरह के जतन करते हैं. मां सभी को आशीर्वाद देती हैं. लेकिन अक्सर लोगों के मन में सवाल उठता है कि भक्त को कैसे पता चले कि भगवान उनसे प्रसन्न हैं. नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत, हवन, दुर्गा सप्तशती का पाठ आदि करने वाले भक्त मां को सच्चे मन से पुकारते हैं और कामना करते हैं कि मां की कृपा उन पर बनी रहे.

वहीं माना जाता है की पूरे नौ दिन जो भी माता दुर्गा की पूजा विधि विधान के साथ करता है, उसकी मंगलकामनाएं जरूर पूर्ण होती हैं. मां की कृपा का संकेत भी भक्तों को मिलता है, लेकिन कई बार हम जानकारी के अभाव में उन संकेतों को पहचान नहीं पाते.  वहीं, देवघर के ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि कुछ ऐसे संकेत होते हैं, जिनके नवरात्रि के दिनों में दिखने पर यह समझा जाना चाहिए कि माता दुर्गा की कृपा भक्त पर बनी है.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने बताया कि नवरात्रि में माता की आराधना सभी करते हैं, लेकिन कुछ भाग्यशाली ही होते हैं जिन पर माता अपनी कृपा बरसाती हैं. अगर माता दुर्गा प्रसन्न हो जाती हैं तो जिंदगी को खुशियों से भर देती हैं. नवरात्रि के दौरान कई ऐसे संकेत हैं जो व्यक्ति को अगर दिख जाएं या महसूस हों तो समझ जाना चाहिए की माता दुर्गा उनसे अति प्रसन्न हैं.

Accherishtey

यह भी पढ़े : हजारों साल पुराना है मां बाल सुंदरी का ये अनोखी मंदिर; आ गया था यहां ‘भूचाल’ 

Related Articles

Back to top button