धर्म

जानें कब लग रहा है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण और क्या है उसका प्रभाव

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगा था। चंद्र ग्रहण के बाद अब साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। 

Surya Grahan 2021: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगा था। चंद्र ग्रहण के बाद अब साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। 

चंद्र ग्रहण के 15 दिनों बाद लगने वाला सूर्य ग्रहण भी सूतक काल में मान्य नही होगा। इसका कारण ये है कि यह सूर्य ग्रहण भी आंशिक है। चंद्र ग्रहण की तरह सूर्य ग्रहण भी एक महत्वपूर्ण घटना है। माना जाता है कि ग्रहण होना एक अशुभ घटना होती है। 

उस दोरान पूजा पाठ को लेकर कोई भी काम नहीं होता है। मान्यता तो ये है कि सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य पीड़ित हो जाते हैं, जिस कारण सूर्य की शुभता में कमी हो जाती हैं। 

हमारी जानकारी के अनूसार साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 शनिवार को लगेगा। उस दिन सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, और दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा।

Aadhya technology

आपकों बता दे कि इस आखिरी ग्रहण को भारत में नही देखा जाएगा। सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा। ग्रहण भारत में ना दिखने की वजह से इसका सूतक काल भी यहा मान्य नही होगा।

ये भी पढ़े: Aaj Ka Hindu Panchang: जानिए 20 नवंबर का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button