धर्म

नवरात्र के आठवें दिन पर जानिए किस माता की करी जाती है पूजा

नवरात्रि के आठवें दिन पर माता दुर्गा की पूजा करने की वजह से इस दिन को दुर्गा अष्टमी भी कहते हैं। इस दिन माता के भक्त गौरी की पूजा करते हैं। यदि धार्मिक मान्यताओं की मानें तो कहा जाता है कि माता दुर्गा असुरों का संहार करती है।

 

नवरात्र के त्योहार का हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्त्व है। नवरात्र के दिनों में माता के भक्त माता की खूब पूजा अर्चना करते हैं और माता को खुश करने के लिए उपवास भी रखते है। कहा जाता है कि माता की पूजा करने से माता भक्तों के सभी दुख हर लेती है और उनकी सभी इच्छाएं पूरी करती है। 16 अप्रैल यानी कि मंगलवार के दिन दुर्गा अष्टमी की पूजा करी जाती हैं। आपको बता दें कि नवरात्रि के आठवें दिन पर माता दुर्गा की पूजा करी जाती है जो कि महागौरी जी को समर्पित है। नवरात्रि के आठवें दिन पर माता दुर्गा की पूजा करने की वजह से इस दिन को दुर्गा अष्टमी भी कहते हैं। इस दिन माता के भक्त गौरी की पूजा करते हैं। यदि धार्मिक मान्यताओं की मानें तो कहा जाता है कि माता दुर्गा असुरों का संहार करती है।

कहा जाता है कि माता गौरी की पूजा अर्चना करने से यदि किसी भी इंसान के विवाह में कोई भी समस्या उत्पन्न हो रही है तो माता उस समस्या का नाश करती है। माता गौरी की पूजा अर्चना करने से मनपसंद जीवनसाथी भी मिलता है। जो भी इंसान माता गौरी की पूजा अर्चना करता है उसे सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

Related Articles

Back to top button