धर्म

Maha Shivratri 2022: जानें क्यों मनाते है महाशिवरात्रि और क्या है इसका महत्व

हिंदू धर्म के अदंर हर महिने मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है, लेकिन फाल्गुन माह में आने वाली महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का महत्व खास होता है।

हिंदू धर्म के अदंर हर महिने मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है, लेकिन फाल्गुन माह में आने वाली महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का महत्व खास होता है।

दरअसल, माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और पार्वती की शादी हुई थी। शास्त्रों के मुताबिक महाशिवरात्रि की रात ही भगवान शिव करोड़ों सूर्यों के समान प्रभाव वाले ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए थे।

इसके बाद से ही हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। साथ ही, मान्यता है कि मां पार्वती सती का पुनर्जन्म है।

आपकों बता दे कि मां पार्वती शिवजी को पति के रूप में प्राप्त करना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने कई प्रयत्न किए थे लेकिन भोलेनाथ प्रसन्न नहीं हुए।

ऐसें में मां पार्वती ने त्रियुगी नारायण से 5 किलोमीटर दूर गौरीकुंड में कठिन साधना की थी और शिवजी को मोह लिया था। इसी दिन शिवजी भगवान और मां पार्वती का विवाह हुआ।

Madhavgarh Farms

महाशिवरात्रि आध्यात्मिक पथ पर चलने वाले लोगों के लिए काफी महत्व रखती है। इसी के साथ, यह उनके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है जो पारिवारिक परिस्थितियों में हैं। बता दें कि परिवार में मग्न लोग महाशिवरात्रि को शिव के विवाह के उत्सव की तरह मनाते हैं।

ये भी पढ़े: Daily Panchang 1 March: महाशिवरात्रि के दिन आज है धनिष्ठा नक्षत्र, जानें आज के शुभ मुहूर्त

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button