धर्म

करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाएं न करें ये गलतियां, माना जाता है अशुभ

हर साल कार्तिक मास के पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत मनाया जाता है। करवा चौथ पर सुहागन महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार

हर साल कार्तिक मास के पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत मनाया जाता है। करवा चौथ पर सुहागन महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार होता है। इस दिन सभी शादी-शुदा महिलाएं सोलह शृंगार कर मां करवा की पूजा करती हैं और व्रत रखकर अपने पति की सुरक्षा और लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। सूर्योदय के वक्त सरगी ग्रहण करने के बाद सभी सुहागन सारा दिन बिना पानी पिए रहती हैं और चाँद आने पर अर्घ्य देने के बाद उपवास का पारण करती हैं।

इस बार करवा चौथ का यह व्रत 13 अक्टूबर, 2022 दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। इस दिन कुछ ऐसे काम जिनको करना शुभ नहीं माना जाता है, इसलिए इन कामों से आपको परहेज करना चाहिए।

न पहनें इस रंग के कपड़े:

काले रंग के कपड़े कुछ लोगों को बेहद पसंद होता है लेकिन पूजा-पाठ और शुभ कामों में काले रंग को अशुभ माना गया है, इसलिए ये बात करवा चौथ के दिन बेहद ध्यान में रखनी चाहिए, कि सुहागनों को इस दिन काले रंग के कपड़े नहीं डालने चाहिए। इसके अलावा सफेद रंग के कपड़े भी भूलकर न पहनें चाहिए।

देर तक न सोएं:

करवा चौथ के दिन सुबह-सुबह सरगी ली जाती है, ऐसे में महिलाओं को देर तक नहीं सोना चाहिए और सूर्योदय से पहले ही स्नान कर लेना चाहिए। इसके अलावा दिन के वक्त नहीं सोना चाहिए।

इन चीजों का नहीं करना चाहिए दान:

करवा चौथ का दिन काफी शुभ होता है, लेकिन इस दिन कुछ चीजों का दान करना शुभ नहीं माना जाता है। दरअसल इस दिन सफेद चीजों का दान करना शुभ नहीं होता, इसलिए सफेद वस्तुओं का दान करने से बचें। करवा चौथ पर दूध, सफेद कपड़े, चावल और सफेद मिठाई का दान नहीं करना चाहिए।

झगड़ा, अपशब्द बोलने से बचें:

घर और परिवार में इस दिन शांति रखनी चाहिए। खास तौर पर सुहागन महिलाएं जिन्होंने व्रत रखा हो, उन्हें इस बात का ख़ास ध्यान होना चाहिए कि वह किसी से झगड़ा न करें और न ही किसी प्रकार के अपशब्द बोलें।

Insta loan services

यह भी पढ़े: दिल्ली में खत्म हुई शराब पर मिलने वाली बंपर छूट, जानें नई नीतियां

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button