धर्म

इस नवरात्रि घर में सुख-समृद्धि के लिए लगाएं ये 6 पौधे

अगर आप अपने घरों में सुख और समृद्धि चाहते हैं तो नवरात्रि में अपने घर में इन 6 पौधों को लगाएं।

देशभर में इनदिनों माँ दुर्गा के पावन पर्व नवरात्रि की धूम है। पिछले साल कोरोना काल की वजह से नवरात्रि काफी फीकी रही लेकिन इस बार सरकार द्वारा कुछ रियायतें ज़रूर दी गई हैं जिससे इस बार माँ दुर्गा के पंडालों में थोड़ी रौनक देखने को मिल रही है।

यूं तो नवरात्रि नौ दिनों का त्यौहार है जो माँ दुर्गा के नौ अवतारों को समर्पित है। इनमें प्रत्येक दिन अलग-अलग रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। अगर आप अपने घरों में सुख और समृद्धि चाहते हैं तो ऐसे में नवरात्रि में अपने घर में इन 6 पौधों को ज़रूर लगाएं।

धतूरा

dhatura

यह एक ऐसा पौधा होता है जिसकी जितनी भी प्रजातियां पाई जाती है वह सब ज़हरीली होती है। धतूरा भगवान् शिव के अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं में शामिल होता है। नवरात्रि में मुहूर्त निकलवा कर लाल रंग के कपड़े में धतूरे का पौधा लपेट कर मंत्र जाप के साथ घर में लगाएं, इससे आपके घर में आने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाएगी।

बरगद का पत्ता

bargad

बरगद के पेड़ की काफी मान्यताएं है। इसे भगवान् कृष्ण का विश्राम स्थल भी कहा जाता है। नवरात्रि के किसी भी दिन बरगद का एक पत्ता अपने साथ लेकर आएं और गंगा जल से उसे साफ़ करें। इसके बाद उसके ऊपर घी और हल्दी से स्वास्तिक बनाएं। रोज़ाना पूजा के स्थान पर इसकी पूजा करें। जल्द ही आपको खुशख़बरी सुनने को मिलेगी।

हरश्रृंगार

raat ki chameli

यह एक ऐसा पौधा है जिसमें से बहुत अच्छी सुगंध आती है। बता दें कि, हरश्रृंगार पौधा शाम से सुबह तक खिलता है। इस पौधे को कई औषधियों में भी इस्तेमाल किया जाता है। हरश्रृंगार पौधे को नवरात्रि में घर पर लगाएं और इसे लाल कपड़े में लपेटकर अपने जमा किए हुए पैसोें में रखे। इससे आपको समृद्धि प्राप्त होगी।

तुलसी

tulsi

तुलसी एक पवित्र पौधा है जिसे लक्ष्मी का अवतार ही माना जाता है। तुलसी के पौधे को ज़्यादातर हिन्दू समुदाय के लोग अपने घरों के आँगन में लगाते हैं। अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो इस नवरात्रि इस पौधे को अवश्य अपने घर में लाएं। रोजा़ना इसके सामने घी का दीपक जलाएं और पूजा करें। इससे आपको माँ लक्ष्मी से धन की प्राप्ति होगी।

केले का पौधा

banana tree

वास्तु और कुछ पवित्र शास्त्रों के अनुसार केले के पौधे को काफी शुभ माना गया है। साथ ही मान्यता है कि इस पेड़ में देवी देवताओं का निवास है। इस पौधे को अपने घर लाएं और उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं। साथ ही हर गुरुवार को पानी में थोड़ा सा दूध मिलाकर मंत्रो के जाप के साथ इस पौधे पर डालें, इससे आपको आर्थिक तंगी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

शंखपुष्पी

sankhpuspi

शंखपुष्पी एक जादुई जड़ी बूटी है जिसका प्रयोग जड़ों से लेकर कई युक्तियों तक किया जाता है। इस पौधे का नाम शंखपुष्पी इसके शंख जैसे आकार की वजह से पड़ा है। इसे संस्कृत में मंगल्याकुशुम के नाम से भी जाना जाता है। सौभाग्य और स्वास्थ्य लाने वाले इस पौधे को नवरात्रि के दौरान घर में अवश्य लाएं। इसकी जड़ को चांदी के डिब्बे में अपने संग्रहित धन के पास रखें, इससे धन संबंधी सभी परेशानियों से राहत मिलेगी।

Tax Partner

ये भी पढ़े : 13 October Aaj Ka Panchang: महा अष्टमी का पर्व है, जानें आज का राहु काल और शुभ मुहूर्त

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button