धर्म

धनतेरस के दिन इन बातों का रखें ख़ास ध्यान

धनतेरस पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। उन्हीं के साथ कुबेर जी और धनवंतरी की भी पूजा की जाती है। नई चिज़ों की खरीददारी काफी शुभ माना जाती है।

धनतेरस पर मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। उन्हीं के साथ कुबेर जी और धनवंतरी की भी पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन नई चीज़ों की खरीददारी काफी शुभ माना जाती है।

लेकिन इस शुभ त्यौहार पर खरीददारी के साथ ऐसी कई चीज़े है जिन्हें ध्यान में रखना अति आवश्यक है। आइए बतातें है कि ऐसी कौन सी गलतियां है, जिन्हें करने से बचना चाहिए।

घर में ना होने दे कूड़ा कबाड़

dhanteras kabad

यूँ तो दिवाली के दिनों सब साफ़ सफाई का ख़ास ध्यान रखते ही है। लेकिन फिर भी कोशिश करे की घर में किसी भी तराह का कूड़ा या कबाड़ का सामान ना हो। इससे घर में नकारात्मकता आ सकती है। 

मुख्य द्वार पर गंदगी

dhanteras kuda

घर के मुख्य द्वार पर गंदगी बिल्कुल ना रखें। माना जाता है कि मां लक्ष्मी का आगमन घर के मुख्य द्वार से ही होता है इसलिए वह स्थान बिल्कुल साफ सुथरा होना चाहिए। घर के मुख्य द्वार पर हमेशा साफ सफाई की व्यवस्था रखें।

पूरा दिन खरीददारी में ना बिताए

shopping(1)

अधिक्तर लोग धनतेरस पर खरीददारी करने को ही जरूरी समझते है। लेकिन मुहूर्त के हिसाब से खरीददारी करना ही ज्यादा ठीक रहता है। इस दिन खरीददारी के साथ-साथ दीपक भी जलाए जाते है। घर के मुख्य द्वार पर दीपक जरूर जलाए इसे परिवार की चमक बनी रहती है।

दिन में ना सोए

dhanteras - 2 n - 6

धनतेरस के दिन दोपहर में सोने से बचना चाहिए। उस समय सोने से घर में निर्धनता आती है। 

घर में कलह से बचे

dhanteras - 2 n 7

धनतेरस के दिन घर मेें कलह मे बचे। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते है तो स्त्रियों का मान करें। आज के दिन लड़ाई झगड़ों से दूर ही रहें।

उधार ना ले

dhanteras - 2 n - 8

कोशिश करें कि धनतेरस के दिन किसी से भी उधार ना ले। कर्ज से जुड़ा काम दिवाली के बाद ही करना बेहतर रहेगा। 

लोहा खरीदना टालें

dhanteras - 2 n - 9

धनतेरस के दिन लोहा ना खरीदें। इस दिन लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। 

 

Tax Partner

ये भी पढ़े: Aaj Ka Hindu Panchang: जानिए 2 नवंबर का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button