धर्म

विश्व में एकमात्र मंदिर जहां काल भैरव की है पूरी प्रतिमा

हम जब भी बात करते है बाबा काल भैरव का तो हमारे सामने पिंड का रूप सामने आता है. क्योकि तंत्र विद्या के देवता कहे जाने वाले बाबा काल भैरव की कोई प्रतिमा ही नहीं है.

हम जब भी बात करते है बाबा काल भैरव का तो हमारे सामने पिंड का रूप सामने आता है. क्योकि तंत्र विद्या के देवता कहे जाने वाले बाबा काल भैरव की कोई प्रतिमा ही नहीं है. भक्त उनको पिंड के रूप में की पूजता है उनका दर्शन करता है. जो भक्त अपने रोग से या बड़े से बड़े पाप मिटाना चाहते है. बाबा काल भैरव के दर्शन मात्र से भक्त के सारे कष्ट दूर हो जाते है.

भक्त के मन में लालसा रहती है की वो बाबा काल भैरव की प्रतिमा के दर्शन करे पर ऐसा मुमकिन हो ही नहीं पता क्योंकि ऐसा कोई प्रतिमा ही नहीं बनी लेकिन हम आपको एक ऐसी मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो बाबा काल भैरव की पूरी प्रतिमा स्थापित किये हुए है.जी हा ये मंदिर और कही नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के खरगोन शहर में है जहा आप बाबा काल भैरव की पूरी प्रतिमा का दर्शनं कर सकते है. और ये मंदिर एक मात्र ऐसी हैं जो बाबा काल भैरव पूरा शरीर के दर्शन कर सकते है.

आपको बता दे की भक्त यहाँ पर बहुत दूर दूर से इनकी प्रतिमा पर दूध चढाते है दूध कभी भी बर्बाद नहीं जाता है. इस मंदिर में एक कुंड बनाया गया है और एक ही कुंड है पुए मंदिर में यहाँ पर लोग दूध चढाते है. और ये दूध वह के कुकुर के भूख को मिटाने का काम करता है.सबसे खास बात बता दे इस मंदिर की तो ये मंदिर में जो प्रतिमा है वो भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में के ही है ये एक मात्र मंदिर है जो बाबा कल भैरव का दर्शन करवाती है. लोग इनकी पूरी प्रतिमा का दर्शन करने और इनको देखने इनके बारे में जानने दूर दूर से आते है.ये मंदिर से जुड़ीं बहुत सारी कथा भी है जो इस शहर के लोगो से सुना जाता है.

Accherishtey

यह भी पढ़े : तिलक लगाने से होंगे तनाव से दूर; एकाग्र होता है मन

Related Articles

Back to top button