धर्मलाइफस्टाइल

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ इस तरह डिज़ाइन करें डाइनिंग हॉल, घर का वातावरण रहेगा खुशहाल

वास्तु शास्त्र में दिशा को खास महत्व दिया गया है. हर व्यक्ति एक सुन्दर, सुखी और स्वस्थ परिवार से हरे-भरे घर चाहता है.

वास्तु शास्त्र में दिशा का खास महत्व है. हर कोई एक सुन्दर, सुखी और स्वस्थ परिवार से हरे-भरे घर चाहता है. जब आप अपने घर को वास्तु के नियम के मुताबिक बनवाते है. साथ ही आपको बता दें कि वास्तु के अनुसार अगर सभी चीजें सही दिशा और जगह पर होती हैं तो घर में हमेशा ख़ुशनुमाह वातावरण रहेगा.

इसी के साथ घर में डाइनिंग हॉल और डाइनिंग टेबल को सही रखना बहुत जरुरी होता है, इलसिए आइए वास्तु के मुताबिक जानते हैं कि घर का डाइनिंग हॉल कैसा होना चाहिए.

किस दिशा में मुंह करके खाएं

मकान के प्रवेश द्वार पर न रखें डाइनिंग टेबल:

आपको बता दें कि, भोजन करते वक्त आपका मुँह दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए. इसके अलावा आपको इस बात का बेहद ख़ास ध्यान रखना होगा कि फैमिली के मुखिया का मुंह दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम में न रहे. वास्तु के अनुसार दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम की ओर मुंह करके भोजन करने से वह पितरों को चला जाता है.

डाइनिंग टेबल पर क्या रखें

मकान के प्रवेश द्वार पर न रखें डाइनिंग टेबल:

इसी के साथ, डाइनिंग टेबल पर कांच का किसी भी प्रकार के बर्तन में अलग-अलग तरह के अनाज भरकर रख सकते है. वास्तु के अनुकूल यह अन्न की देवी अन्नपूर्णा का सूचक है. इसके अलावा इसके स्थान पर फल की टोकरी, खाने के सामान या अन्य कोई भी शो-पीस भी रख सकते हैं.

कैसा होना चाहिए डाइनिंग टेबल का आकार

कैसा होना चाहिए डाइनिंग टेबल का आकार

आपको बता दें कि, डाइनिंग टेबल का आकार वर्ग या आयत जैसा होना काफी शुभ माना गया है. इस बात का ध्यान रखें कि गोल आकार का डाइनिंग टेबल नहीं होना चाहिए. वास्तु के मुताबिक ये ठीक नहीं है. वैसे भी गोल टेबल परिवार के सभी लोग एक साथ बैठकर भोजन नहीं कर सकते.

मकान के प्रवेश द्वार पर न रखें डाइनिंग टेबल

डाइनिंग टेबल पर क्या रखें

डाइनिंग टेबल को कभी भी अपने घर या मकान के प्रवेश में बिलकुल मत रखें, क्योंकि खुली रसोई के सामने डाइनिंग टेबल रखना काफी अशुभ माना गया है. यहां पर डाइनिंग टेबल रखने से परिवार के लोगों में आपसी मतभेद बना रहता है.

किस दिशा में रखना चाहिए डाइनिंग टेबल

किस दिशा में मुंह करके खाएं

वास्तु के अनुसार घर में डाइनिंग टेबल हमेशा पश्चिम दिशा में ही रखें, क्योंकि पश्चिम दिशा डाइनिंग टेबल के लिए एक सही स्थान माना गया है. अगर आप इस दिशा में डाइनिंग टेबल को रखना संभव न हो तो आप इसे पूरब दिशा में भी लगा सकते हैं. बीएस इस बात का ध्यान रखें कि डाइनिंग टेबल दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम नहीं लगाना चाहिए.

Aadhya technology

यह भी पढ़े: हिन्दू पंचांग 18 दिसंबर: जानिए शनिवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button