खेल

FIFA World Cup में मिलती है 3585 करोड़ रुपये प्राइज मनी, क्रिकेट से 26 गुना ज्यादा

कतर में आयोजित हो रहे पूरे फीफा वर्ल्ड कप में 440 मिलियन डॉलर (करीब 3585 करोड़ रुपये) की प्राइज मनी का ऐलान कर दिया गया है

इस बार फुट्बाल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट कतर में आयोजित FIFA वर्ल्ड कप शुरू हो गया है। इस बार कतर की मेजबानी (Hosting) में ये खेल को आयोजित किया जा रहा है। इस बार फीफा वर्ल्ड कप में 32 टीमें भाग लेंगी और इन 32 टीमों के बीच 64 मैच खेले जाएंगे। साथ ही फुटबॉल के इस महाकुंभ में शिरकत करने वाली सभी टीमों को चार-चार के आठ ग्रुप में बांटा गया है और वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

बता दें कि इन बड़े टूर्नामनेट चाहे वो क्रिकेट हो या फुटबॉल दोनों के वर्ल्ड कप में चैंपियन टीम को मिलने वाली इनामी राशि में करीब 26 गुने का अंतर होता है। जिसका मतलब है कि T20 वर्ल्ड कप में जो टीम चैंपियन बनी थी और उसे जो इनामी राशि जो दी गई थी उस इनामी राशि से 26 गुना ज्यादा रकम FIFA वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम को दिया जायेगा।

FIFA वर्ल्ड कप में दी जाएगी इतनी इनामी राशि

ऐसे में कतर में आयोजित हो रहे पूरे फीफा वर्ल्ड कप में 440 मिलियन डॉलर (करीब 3585 करोड़ रुपये) की प्राइज मनी का ऐलान कर दिया गया है। जिसमे वर्ल्ड कप की जीती हुई टीम को 42 मिलियन डॉलर (करीब 342 करोड़) रुपये दिए जाएंगे, जो पिछले वर्ल्ड कप से चार मिलियन डॉलर ज्यादा प्राइज है। साथ ही वर्ल्ड कप की उपविजेता (Runner Up) टीम को 244 करोड़ रुपये दिए जाएंगे और सारी भाग लेने वाली टीम को 1.5 मिलियन डॉलर की राशि प्रदान होगी।

रचा फीफा वर्ल्ड कप का इतिहास

हालाँकि, फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि जब इसकी मेजबानी किसी मिडिल ईस्ट देश में की जा रही हो और साथ ही यह फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब FIFA वर्ल्ड कप का आयोजन नवंबर-दिसंबर के महीने में किया गया हो।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजू

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button