खेलट्रेंडिंग

आखिर क्यों हुई भारतीय फुटबॉल टीम FIFA द्वारा बैन ? जानिए इसकी वजह

भारतीय फुटबॉल फेडरेशन को FIFA द्वारा सस्पेंड कर दिया गया है, अब भारतीय फुटबॉल टीम किसी भी अंतर्राष्ट्रीय मैच का हिस्सा नहीं बन सकती है

देश कि मशहूर भारतीय फुटबॉल फेडरेशन (ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन) को फीफा (FIFA) द्वारा सस्पेंड कर दिया गया है। जो कि बहुत बुरी खबर है क्योकि इसके चलते अब ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) और भारतीय फुटबॉल टीम किसी भी अंतर्राष्ट्रीय मैच का हिस्सा नहीं बन सकती है। अगर आसानी से क्रिकेट की भाषा में समझाया जाए तो यह ऐसा है की क्रिकेट में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा बीसीसीआई को सस्पेंड कर देना।

बता दें कि इस खबर के बाद बहुत से लोगों को हैरानी जरूर हुई है। साथ ही यह कदम उनके द्वारा इस कारण से लिया गया है क्योकि फेडरेशन के कार्यों में तीसरी पार्टी के दखल का संकेत दिखा हुआ है। जिसकी वजह से फीफा के इस फैसले का असर भारत की अंडर-17 महिला विश्वकप मेजबानी पर भी पड़ सकता है। साथ ही अगर हालात में सुधार नहीं होता है और जल्द से जल्द सस्पेंशन नहीं हटता तो भारत इस टूर्नामेंट की होस्टिंग नहीं कर पायेगा।

इतना ही नहीं अगर बैन को जल्द से जल्द नहीं हटाया जायेगा तो AIFF और भारतीय फुटबॉल टीम किसी भी अंतर्राष्ट्रीय मैच का हिस्सा नहीं बन सकती है। उसी के साथ अगर आने वाले अक्टूबर में AIFF द्वारा अंडर 17 के महिला विश्वकप की मेजबानी करनी थी लेकिन अब वो भी छिनती नजर आ रही है।

मुख्या कारण क्या है ?

इसके बारे में फीफा की ओर से प्रेस रिलीज जारी कि गयी और आधिकारिक ने कहा है कि फीफा काउंसिल के ब्यूरो ने एकमत होकर भारतीय फुटबॉल फेडरेशन को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड करने का फैसला किया है जिसमें तीसरी पार्टी का दखल हो रहा है क्योकि फीफा की ओर से बनाये गये संविधान का यह उल्लंघन है और इसीलिये AIFF को सस्पेंड किया जा रहा है।

कैसे हटेगा बैन ?

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय फुटबॉल फेडरेशन पर लगा यह बैन तभी हट सकता है जब AIFF एक्जिक्यूटिव कमिटी को पूरी तरह से हटा कर उसकी जगह COA (कमिटि ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स) को पावर दी जाये और AIFF एडमिनिस्ट्रेशन को रोज के कामों के लिये पूरी ताकत दे दी जाये।

Madhavgarh Farms
यह भी पढ़े: अब दमदार पावर के साथ आ रही है Hero Splendor 125cc, जानिए फीचर्स और कीमत

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button