Cricketखेल

देखिये बीसीसीआई ने क्या बड़ा लॉन्च किया टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए

BCCI ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट और क्रिकेटरों के लिए एक और योजना सोची है, जिसके बाद खिलाड़ियों पर जमकर नकदी बरसाई जाएगी।

धर्मशाला टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड पर पारी और 64 रनों से जीत हासिल की और इस जीत के साथ ही भारत ने इंग्लैंड को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-1 से हरा दिया. ये जीत के बाद BCCI सचिव जय शाह ने भारतीय सीनियर पुरुष टेस्ट टीम के लिए एक बड़ा घोषणा की. जय शाह ने पोस्ट मैच शो के दौरान यह जानकारी दी और इसके बाद टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश होने वाली है.

जय शाह ने शो के दौरान कहा कि मुझे सीनियर ग्रुप के लिए टेस्ट क्रिकेट मोटिवेशन प्लान भेजने में खुशी हो रही है, जिससे खिलाड़ियों को आर्थिक विकास और सुरक्षा मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह योजना 2022-23 सीज़न से शुरू होगी और खिलाड़ियों को 15 लाख रुपये के मैच खर्च के बावजूद अतिरिक्त पुरस्कार के रूप में यह राशि दी जाएगी।

जानिए क्या है बीसीसीआई का नया प्लान

आप जानते है भारतीय टीम को एक टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपये मिलते हैं लेकिन मौजूदा योजना से उन्हें ज्यादा ही पैसे मिलेंगे. बीसीसीआई द्वारा लाए गए नए प्लान के मुताबिक, अगर कोई खिलाड़ी एक सीजन में 4 से कम टेस्ट मैच खेलता है तो उसे इस प्लान का कोई फायदा नहीं मिलेगा, हालांकि उसे मैच फीस मिलेगी, लेकिन जो खिलाड़ी खेलेगा. एक सीज़न में 50% से अधिक मैच। मैच चार्ज के अलावा प्लेइंग इलेवन में वापस बुलाए गए खिलाड़ियों को प्रत्येक मैच के लिए 30 लाख रुपये मिलेंगे, जबकि बेंच पर बैठने वाले खिलाड़ियों को 15 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा जो खिलाड़ी एक सीजन में 75% से ज्यादा मैच खेलकर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनेगा, उसे हर मैच के लिए 45 लाख रुपये मिलेंगे, जबकि सीट पर बैठने वाले खिलाड़ी को 22.5 लाख रुपये दिए जाएंगे. , ,

बीसीसीआई का मानना है कि टीम एक सीजन में 9 टेस्ट मैच खेलती है और जरूरत के हिसाब से यह योजना बनाई गई है. उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि रोहित शर्मा ने इस सीज़न में 10 टेस्ट मैच खेले हैं, तो उन्हें प्रत्येक मैच के लिए 15 लाख रुपये मिलेंगे और उन्होंने इनमें से 75% मैच अच्छे स्तर (9 मैच) के खेले हैं। मौसम। तो उन्हें हर मैच के लिए 45 लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे. मतलब है कि उन्हें एक क्रिकेट टेस्ट मैच के लिए 60 लाख मिलेंगे और अगर उन्होंने इस सीजन में 10 मैच भी खेले हैं तो उन्हें 6 करोड़ रुपये की रकम मिलेगी और यह एक अच्छी रकम होगी। इस रकम में रोहित को 1 करोड़ 50 लाख रुपये मैच खर्च के तौर पर मिलेंगे जबकि प्रेरणा को 10 मैचों में 4 करोड़ 60 लाख रुपये मिलेंगे। यही बात उस खिलाड़ी पर लागू होगी जो 50% मैच खेलेगा और जैसा कि योजना में बताया गया है, उस खिलाड़ी को प्रत्येक क्रिकेट मैच खेलने के लिए 45 लाख रुपये की नकद राशि मिलेगी।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG भारत टेस्ट सीरीज में लगा अनोखे ‘शतक’147 साल पहले कभी नहीं हुआ

Related Articles

Back to top button