खेल

IPL 2021: चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए इन 4 टीमों में है भिड़ंत, जानें Playoff में पहुंचने के समीकरण

IPL 2021: आईपीएल 2021 (IPL 2021) में अब तक कुल 49 लीग मैच खेले जा चुके हैं और अब केवल 7 मुकाबले खेले जाना बाकी हैं

IPL 2021: आईपीएल 2021 (IPL 2021) में अब तक कुल 49 लीग मैच खेले जा चुके हैं और अब केवल 7 मुकाबले खेले जाना बाकी हैं।

आपको बता दें कि इस आईपीएल में अपनी सॉलिड परफॉरमेंस के चलते चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) प्लेऑफ में क्वालीफाई कर चुकी हैं और इन तीनों टीम्स का टॉप -3 में रहना भी निश्चित है।

वहीँ बात करें सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) की तो वह प्लेऑफ की रेस से पूरी तरीके से बाहर हो चुके हैं। हालांकि प्लेऑफ में क्वालीफाई करने की या चौथे स्थान पर पहुंचने की असली लड़ाई कोलकाता, मुंबई, राजस्थान और पंजाब के बीच में चल रही है।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

 

kolkata knight riders team image

कोलकाता ने रविवार को खेले गए मैच में हैदराबाद को 6 विकेट से हराकर अपने 13वें मुकाबले में छठी जीत हासिल की है। जिसके चलते अब उनके 12 अंक हो गए हैं और वह चौथे (4TH) स्थान पर मज़बूती से डटे हुए हैं।

लेकिन आपको बता दें कि कोलकाता ने मुंबई और राजस्थान से 1 मुकाबला अधिक खेला है। शारुख खान (Sharukh Khan) की टीम अपने आखिरी मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना करते हुए नज़र आएगी। जिसे वह जीतकर अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की कर सकते हैं क्योंकि कोलकाता का NRR (+0.294) काफी अच्छा है।

मुंबई इंडियंस (MI)

 

mumbai indians team image

डिफेंडिंग चैंपियंस मुंबई इंडियंस का यह सीज़न काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। मुंबई ने इस साल अपने खेले गए 12 मुकाबलों में से 5 मुकाबलों में जीत हासिल की है। जिसके चलते वह पॉइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर हैं और इस समय उनका नेट रनरेट (NRR) -0.453 का है।

प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए मुंबई को अपने बचे हुए दोनों मुकाबले जीतने होंगे और प्रार्थना करनी होगी की कोलकाता अपना आखिरी मुकाबला राजस्थान से हार जाए।

राजस्थान रॉयल्स (RR)

 

rajasthan royals team image

राजस्थान रॉयल्स ने अब तक खेले गए अपने 12 मुकाबलों में से 5 मुकाबले जीते हैं जिसके चलते उनके 10 अंक हैं और वह -0.337 नेट रनरेट के साथ अंक तालिका में छठे नंबर पर बने हुए हैं। राजस्थान अपने आखिरी 2 मुकाबले मुंबई और कोलकाता के खिलाफ खेलने वाली है।

यदि राजस्थान को प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें यह दोनों मुकाबले जीतना बहुत ज़्यादा ज़रूरी होगा वरना वह प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएंगे।

पंजाब किंग्स (PBKS)

 

punjab kings team image

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीटी ज़िंटा (Preity Zinta) की टीम ने इस साल आईपीएल में अब तक 13 मैचों में से सिर्फ 5 मुकाबले ही जीते हैं जिसके चलते वह 10 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में 5वें स्थान पर बने हुए हैं। पंजाब का आखिरी मुकाबला चेन्नई के साथ है, जिसे जीतने के बाद भी पंजाब के केवल 12 अंक ही हो पाएंगे। ऐसे में कोई चमत्कार ही उन्हें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करवा सकता है।

पंजाब को इस बात की प्रार्थना करनी होगी कि कोलकाता अपना आखिरी मुकाबला राजस्थान से बड़े अंतर से हार जाए। इतना ही नहीं बल्कि मुंबई इंडियंस राजस्थान रॉयल्स को बड़े मार्जिन से हरा दे और फिर मुंबई अपने आखिरी मुकाबले में हैदराबाद के हाथों बड़े अंतर से हार जाए।

इन सबके अलावा पंजाब को चेन्नई के खिलाफ बड़े अंतर से जीतना होगा क्योंकि उनका नेट रनरेट (-0 .241)काफी ख़राब है।

 Aadhya technology

ये भी पढ़े: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के इस दिग्गज खिलाड़ी को आया हार्ट अटैक

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button